1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra coronavirus news updates amid surge in corona cases migrant workers in mumbai are returning to their native places smb

महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना के मामले, तो पिछले साल की तरह फिर घर लौटने लगे प्रवासी श्रमिक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mumbai News : Migrant Workers Returning To Their Native Places
Mumbai News : Migrant Workers Returning To Their Native Places
ANI

Maharashtra Coronavirus News Updates महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश की सरकार ने एक बार फिर बड़ा कदम उठाते हुए कैबिनेट की बैठक के बाद राज्य में वीकेंड पर लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है. वीकेंड पर लॉकडाउन लागू की घोषणा के साथ ही मुंबई में रहने वाले प्रवासी श्रमिक एक बार फिर अपने घर की ओर लौट रहे हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए एक प्रवासी श्रमिक ने कहा कि हमें डर है कि फिर लॉकडाउन लगेगा. उन्होंने कहा, जब से हम बाहर गए, तब से हमारे परिजन चिंतित हैं. हमारी आय भी प्रभावित हुई है, इसीलिए हम लौट रहे हैं.

गौर हो कि महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे और नागपुर सहित कई जिलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए पहले ही कई जिलों में वीकेंड लॉकडाउन व नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है. वीकेंड पर लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है. इनमें ज्यादातर लोग शहर में रहने से खौफ में हैं. कोरोना के शुरुआती दौर में नौकरी और दिहाड़ी मजदूरी नहीं मिल पाने के कारण पिछले साल ही लाखों प्रवासी श्रमिक फिर से काम पर वापस लौटे थे. धीरे-धीरे प्रवासी श्रमिकों का जिंदगी ट्रैक पर आ रही थी कि स्थिति फिर से वही आ गई है.

बता दे कि देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और इसे पहले वाले कोरोना वायरस से भी खतरनाक बताया जा रहा है. बीते 24 घंटे में देश में 93 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जबकि, 513 मरीजों ने इस खतरनाक वायरस के आगे अपना दम तोड़ा है. वहीं, बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पूरे महाराष्ट्र में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा. केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी. रेस्टोरेंट में पार्सल सेवाओं के लिए अनुमति होगी. कार्यालयों के लिए, कर्मचारियों को घर से काम करना होगा. जल्द ही विस्तृत एसओपी जारी किए जाएंगे.

महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन जैसी स्थिति रहने की संभावना है. उद्यान, समुद्र तटों, गेटवे ऑफ इंडिया समेत कई सार्वजनिक स्थानों पर जाने पर रोक लगेगी. महाराष्ट्र के नागपुर जिले में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 4110 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही इस अवधि में 3497 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं और 62 लोगों की मौत हुई. अब जिले में कोरोना के कुल मामले दो लाख 41 हजार 606 हो गए हैं और यहां फिलहाल कोरोना के 41,371 सक्रिय मामले हैं. जिले में अभी तक कोरोना के चलते 5327 लोगों की मौत हो चुकी है. शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 50,000 के करीब मामले सामने आए, जो अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. वहीं, राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 55,656 हो गई है.

वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोसी राज्यों में स्थिति बहुत बुरी है, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में स्थिति संकटपूर्ण है. हमने महाराष्ट्र की सीमा को सील किया है और छत्तीसगढ़ से आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगेगा.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें