1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. home isolation of corona patients in maharashtra ended black fungus will be treated for free aml

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों के होम आइसोलेशन की व्यवस्था खत्म, ब्लैक फंगस का होगा फ्री में इलाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जानकारी देते महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे
जानकारी देते महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे
ANI

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार कोरोना संक्रमितों (Corona) के लिए होम आइसोलेशन (Home Isolation) की व्यवस्था खत्म कर दी गयी है. प्रदेश में घटते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच सरकार ने फैसला किया है कि होम आइसोलेशन की व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाए और सभी मरीजों को कोविड केयर सेंटर में रखा जाए. कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में मरीजों का इलाज होगा और कोरोना मुक्त होने के बाद उन्हें घर जाने जी इजाजत दी जायेगी. साथ ही सरकार ने ब्लैक फंगल इंफेक्शन (Black Fungus) के मरीजों के निशुल्क इलाज की घोषणा भी की है.

सरकार के पास लगातार यह शिकायतें आ रही थीं कि कोरोना के हल्के या बिना लक्षण वाले मरीज होम आइसोलेशन के नियमों का कड़ाई से पालन नहीं कर रहे थे. ऐसे मरीजों की वजह से संक्रमण फैल रहा था. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि सभी जिलों को कोविड केयर सेंटर बढ़ाने के निर्देश दे दिये गये हैं. जिससे की मरीजों को वहां रखने में परेशानी न हो.

राजेश टोपे ने कहा कि जिन जिलों को रेड जोन की श्रेणी में रखा गया है वहां होम आइसोलेशन की व्यवस्था पूरी तरह समाप्त कर दिया गया है. कोविड केयर सेंटर में मरीजों की ठीक से देशभाल भी होगी और कोरोना नियमों को कड़ाई से पालन भी सुनिश्चित हो सकेगा. उन्होंने कहा कि राज्य में एक्टिव मामलों में काफी कमी आयी है. ऐसे में मरीजों को कोविड केयर सेंटर में जगह मिलने में परेशानी नहीं होगी.

ब्लैक फंगल संक्रमण का होगा फ्री में इलाज

स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले जन अरोग्य योजना के तहत ब्लैंक फंगल संक्रमण वाले मरीजों का सरकारी अस्पतालों में फ्री में इलाज किया जायेगा. ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं अस्पतालों को दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने ब्लैक फंगल इंफेक्शन को अधिसूचित बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया है.

कम हो रहे हैं कोरोना के मामले

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि वर्तमान में महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट 12 प्रतिशत है. रिकवरी रेट 93 फीसदी है. बता दें कि सोमवार को महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 22,122 नये मामले सामने आये हैं. वहीं, 42,320 लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में इस संक्रमण से 361 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 89,212 हो गया है. राज्य में इस समय 3,27,580 एक्टिव मामले हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें