35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : सरायकेला में कल्पना सोरेन ने दिखाया दम, बीजेपी से पूछे तीखे सवाल

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने सरायकेला के चांडिल में कांग्रेस प्रत्याशी यशस्विनी सहाय के पक्ष में प्रचार किया.

Lok Sabha Election 2024 : सरायकेला-खरसावां जिला के चांडिल प्रखंड अंतर्गत गांगुडीह फुटबॉल मैदान में मंगलवार को इंडिया गठबंधन के कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी यशस्विनी सहाय के सभा का आयोजन किया गया. सभा में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन उपस्थित हुई.

कल्पना सोरेन ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

सभा को संबोधित करते हुए कल्पना सोरेन ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि झारखंडियों के हक और अधिकार को केंद्र की मोदी सरकार खत्म करने का काम कर रही है. यहां के आदिवासी, मूलवासी, दलित, अल्पसंख्यक सबकी अधिकार को छीनने का काम केंद्र की मोदी सरकार ने की है. कल्पना सोरेन ने कहा कि 2019 में झामुमो की सरकार बनी तब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने. स्व दुर्गा सोरेन का भी जन्म चांडिल अपने मामाघर में ही हुआ.

षड्यंत्र के तहत हेमंत को भेजा जेल

कल्पना सोरेन ने कहा कि 2019 में जब झामुमो गठबंधन की सरकार बनी तो यह केंद्र सरकार को रास नहीं आई. केंद्र सरकार ने षड्यंत्र के तहत राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल में डालने का काम किया है. उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा आने वाले समय में झारखंड की जनता भाजपा की सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करेगी.

केंद्र सरकार पर संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने का आरोप

कल्पना ने आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार अबकी बार 400 पार का नारा दे रही है. उनकी सीटें आते ही वो संविधान बदल देंगे. आरक्षण पर बात करते हुए कहा कि मोदी सरकार संविधान बदलकर आरक्षण को हटाने का काम करेगी.

मोदी सरकार पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया

कल्पना सोरेन ने केंद्र की मोदी सरकार पर झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया. कल्पना ने कहा कि हमारा कोयला, हमारा खनिज संपदा सब कुछ हमारा, फिर भी केंद्र सरकार हमें पैसा नहीं देती है. चुनाव से ठीक पहले झारखंड के आदिवासी बेटा हेमंत सोरेन को जेल भेजने का काम बीजेपी ने किया है. यह चुनाव भाजपा बनाम त्रस्त जनता की चुनाव है. उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार ने मजदूरों को हवाई जहाज से घर लाने, अबुआ आवास में मान सम्मान देने, झारखंड के ग्रीन राशन कार्ड देने का काम किया हैं.

यशस्विनी सहाय ने भी ठोकी ताल

सभा को संबोधित करते हुए इंडिया गठबंधन के कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी यशस्विनी सहाय ने कहा कि यह चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है. इसलिए इंडिया गठबंधन को चुनाव जीतना जरूरी है, नहीं तो मोदी सरकार संविधान को बदल कर रख देगी. उन्होंने कहा कि 18 साल तक झारखंड में भाजपा की सरकार रही. लेकिन कोई काम नहीं किया. युवा बेरोजगार हो गए हैं. चांडिल डैम के विस्थापितों को अब तक न मुआवजा मिला और नहीं जमीन मिला. मेरे पिता पूर्व मंत्री सुबोध कांत सहाय ने विस्थापितों को अपना हक अधिकार दिलाने का काफी प्रयास किया. उन्होंने कहा कि एक मौका जरूर दे ताकि स्थानीय समस्याओं का समाधान कर सकूं. हमारी सरकार बनी तो महिलाओं को 1 लाख रुपए, 400 मनरेगा मजदूरी देने का काम करेंगे.

Also Read : अरविंद केजरीवाल ने जमशेदपुर में भरी हुंकार, पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना, कल्पना सोरेन को बताया झांसी की रानी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें