25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर राज्यपाल रमेश बैस ने किसानों, मजदूरों व महिलाओं को लेकर कहीं ये बातें

राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि राज्य की महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर उनका कौशल विकास किया जा रहा है. उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है. मनेरगा के तहत दीदी बगिया योजना चलायी जा रही है. इनसे बागवानी सखी के रूप में कार्य कराया जा रहा है.

Republic Day 2023: झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने 74वें गणतंत्र दिवस पर रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया. इस मौके पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली. राज्यपाल श्री बैस ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार का प्रयास है कि कुछ वर्षों में झारखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया जाए.

प्रभावित किसानों को दी जा रही 3500 रुपये अनुदान राशि

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि आनेवाले कुछ वर्षों में झारखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया जाए. उन्होंने कहा कि कृषि और इससे जुड़ी गतिविधियां अर्थव्यवस्था के मुख्य आधार हैं, लेकिन इस बार सामान्य से काफी कम बारिश के कारण खरीफ मौसम में बुआई व रोपाई प्रभावित हुई है. राज्य के 22 जिलों के 226 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है. इससे 30 लाख किसान परिवारों की आजीविका प्रभावित हुई है. सरकार इन परिवारों को मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत 3500 रुपये अनुदान राशि उपलब्ध करा रही है.

Also Read: Jharkhand Breaking News LIVE: गणतंत्र दिवस पर रांची में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी को मिला पहला स्थान

4.5 करोड़ मानव दिवस का सृजन

राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि मनरेगा के तहत अब तक 4.5 करोड़ मानव दिवस का सृजन किया गया है. इस वित्तीय वर्ष में कुल 4 लाख योजनाओं को पूरा किया गया है. 9.75 लाख योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है. सुखाड़ को देखते हुए हर गांव में पांच योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है.

किसानों को दी जा रही आर्थित सहायता

राज्यपाल ने कहा कि फसल उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाकर कृषि क्षेत्र में समृद्धि लाने के लिए समेकित बिरसा ग्राम विकास योजना सह कृषक पाठशाला योजना चलायी जा रही है. इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को आर्थित मदद भी दी जा रही है.

रोजगार से जोड़ी जा रही हैं महिलाएं

राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि राज्य की महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर उनका कौशल विकास किया जा रहा है. उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है. मनेरगा के तहत दीदी बगिया योजना चलायी जा रही है. इनसे बागवानी सखी के रूप में कार्य कराया जा रहा है.

2000 करोड़ परिसंपत्ति का हुआ वितरण

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत न सिर्फ जनता की समस्याओं का समाधान किया गया, बल्कि 2 हजार करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण भी किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें