1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi violence case normalcy started in ranchi city case registered against more than 10 thousand unknown people smj

Ranchi violence case: रांची शहर में सामान्य होने लगी स्थिति, 10 हजार से अधिक अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

रांची हिंसा मामले के बाद अब शहर में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगी है. शहर के छह थाना क्षेत्रों में अब भी धारा 144 लागू है. पहले शहर के 12 थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू था. पुलिस ने इस मामले में 22 नामजद के साथ 10 हजार से अधिक अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची के मेन रोड में दुकानें रही बंद. सुरक्षाकर्मियों की रही मुस्तैदी.
Jharkhand news: रांची के मेन रोड में दुकानें रही बंद. सुरक्षाकर्मियों की रही मुस्तैदी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: झारखंड की राजधानी रांची हिंसा (Ranchi violence case) मामले में पुलिस ने 10 हजार से अधिक अज्ञात लोगों को आरोपी बनाते हुए प्राथमिकी दर्ज की है. वहीं, अलग-अलग मामले में 22 लोगों को नामजद आरोपी बनाया है. इस संबंध में एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि मेन रोड में 10 जून को हुई घटना के मामले में अब तक रांची के विभिन्न थानों में 25 मामले दर्ज किये गये हैं. इसमें 22 नामजद और एक हजार से ज्यादा अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. दूसरी ओर, बिहार के पथ निर्माण मंत्री (Nitin Naveen- Bihar Road Construction Minister) नितिन नवीन की गाड़ी पर हुए हमले के मामले 19 वर्षीय एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वहीं, शहर में शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए छह थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू है. फिलहाल, स्थिति नियंत्रण में है.

रांची हिंसा मामले में 22 नामजद आरोपी

बता दें कि शुक्रवार को मेन रोड में हुई पत्थरबाजी, आगजनी, फायरिंग और तोड़फोड़ सहित अन्य मामले को लेकर पुलिस ने एक हजार से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एसएसपी श्री झा के मुताबिक, इस घटना के मामले में अब तक रांची के विभिन्न थानों में 25 मामले दर्ज किये गये हैं. इसमें 22 नामजद और एक हजार से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

सीएम ने घटना के जांच के दिये आदेश

इस मामले को लेकर सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) भी गंभीर दिखे. उन्होंने उपद्रव की घटना की जांच के दिये. इसके आलोक में आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव अमिताभ कौशल और एडीजी अभियान संजय आनंद लाटकर को शामिल किया गया है. जांच कमेटी से एक सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा गया है. इस दौरान गृह विभाग ने सभी जिलों के डीसी-एसपी को संवदेनशील इलाकों में पुलिस बल तैनात करने का निर्देश दिया है.

बिहार के मंत्री की गाड़ी पर हमला मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

शुक्रवार को हिंसा के दिन बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन को निशाना बनाते हुए कुछ उपद्रवियों ने उनकी गाड़ी पर हमला किया था. इस हमले में मंत्री बाल-बाल बचे थे. इस हमले के मामले में रांची के डेली मार्केट थाना में मामला दर्ज हुआ था. इसी के आधार पर रविवार को पुलिस ने सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के पहाड़ी टोला निवासी 19 वर्षीय मो अनीस को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार, युवक की पहचान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गयी है. मंत्री की गाड़ी में तोड़फोड़ की घटना हुई थी. फायरिंग नहीं हुई थी.

100 से अधिक स्थानों पर तैनात है सुरक्षाकर्मी, राजधानी में निकाला गया फ्लैग मार्च

मेन रोड घटना के बाद 100 से अधिक स्थानों पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है. आइजी और डीआइजी के नेतृत्व में क्यूआरटी का गठन कर 11 स्थानों पर लगाया गया है. वहीं, रैफ के दो कंपनी को भी लगाया गया है. इसके अलावा सुरक्षा में कई डीएसपी को भी लगाया गया है. शहर के हर चौक-चौराहे पर पुलिस की तैनाती की गयी है. दूसरी ओर, शहर में स्थिति नियंत्रित करने के लिए फ्लैग मार्च निकाला गया. इस फ्लैग मार्च में रैफ के साथ-साथ जिला पुलिस के जवान भी शामिल हुए.

शहर के छह थाना क्षेत्रों से हटायी गयी धारा 144, लेकिन छह में अब भी जारी

रांची की सामान्य होती स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने राजधानी के शहरी इलाकों के 12 में से छह थाना क्षेत्रों से रविवार को धारा 144 हटा दिया है. जिन थाना क्षेत्रों से धारा 144 हटाया गया, उसमें लालपुर, बरियातू, सुखदेवनगर, सदर थाना, जगन्नाथपुर और गोंदा थाना क्षेत्र शामिल है. हालांकि, संवेदनशील क्षेत्र माने जानेवाले डेली मार्केट, कोतवाली, हिंदपीढ़ी, चुटिया, लोअर बाजार और डोरंडा थाना क्षेत्र में अगले आदेश तक धारा 144 लागू रहेगी. इन क्षेत्रों के लोगों को प्रशासन ने दोपहर एक से शाम पांच बजे के बीच बाजार से आवश्यक सामानों की खरीदारी करने की छूट दी है. साथ ही एक साथ चार से ज्यादा लोगों को 144 वाले इलाके में जाने की मनाही होगी. दुकानों पर चार से ज्यादा की संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर भी रोक लगायी गयी है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें