15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डरामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मनी दीवाली रांची के मंदिर व घर किये गये रोशन

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मनी दीवाली रांची के मंदिर व घर किये गये रोशन

भक्तों ने दीपावली की तरह दीपदान किया. मंदिरों में दीये जलाये. शाम में भगवान की आरती की गयी. घरों को दीपों से सजाया गया. लोगों ने खूबसूरत रंगोली बनायी और दीप सज्जा की.

रांची : राजधानी रांची में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर जमकर सोमवार को जमकर आतिशबाजी की गयी. जगह-जगह पटाखों की दुकानें सजी हुई थीं.एकदम दीपावली जैसा नजारा था. शाम होते ही पूरा आसमान रंगीन आतिशबाजी से रोशन हो उठा. इस मौके पर लोगों में काफी उत्साह दिखा. लोग विभिन्न जगहों पर परिवारों के साथ आतिशबाजी करते नजर आये.

दीपावली की तरह दीपदान :

भक्तों ने दीपावली की तरह दीपदान किया. मंदिरों में दीये जलाये. शाम में भगवान की आरती की गयी. घरों को दीपों से सजाया गया. लोगों ने खूबसूरत रंगोली बनायी और दीप सज्जा की. इस दौरान सेल्फी का भी जबरदस्त क्रेज दिखा.लोग इस पल को यादगार बनाते नजर आये.

Also Read: रामलला के विराजमान होने की खुशी में पूरे देश में दीपोत्सव, पीएम मोदी ने भी जलाई रामज्योति
श्री द्वारिकाधीश मंदिर में सुंदरकांड पाठ और भंडारा:

श्री द्वारिकाधीश मंदिर गाड़ीखाना चौक स्थित भगवान राम मंदिर में सुबह से ही भक्त पूजा-अर्चना करने के लिए आये हुए थे. यहां भगवान राम दरबार की सजावट देखते ही बन रही थी. यहां दैनिक पूजा-अर्चना के बाद आरती की गयी. इसके बाद संगीतमय सुंदरकांड का पाठ किया गया. दिन में 12.30 बजे महाआरती हुई. उसके बाद भोग का वितरण और भंडारा किया गया. यहां महंत अमरदास की अनुपस्थिति में उनके आदेशानुसार पुरोहितों ने पूजा-अर्चना करायी. आयोजन को सफल बनाने में कामख्या सिंह, अध्यक्ष आकाश कुमार सिंह, सोनू सिंह सहित अन्य लगे हुए थे.

बरियातू के मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना, लोगों ने बांटे प्रसाद

रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर बरियातू इलाके के मंदिरों में सुबह से ही तैयारी थी. कहीं अखंड पाठ, तो कहीं कीर्तन चल रहा था. बरियातू हाउसिंग कॉलोनी के राम जानकी मंदिर में सुबह से ही मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की कतार लगी रही. मंदिर के पुजारी पंडित रामदेव पांडेय ने बताया कि सोमवार की शाम सात बजे गंगा आरती की गयी. इसके अलावा यूनिवर्सिटी कॉलोनी के मंदिर में भी भक्तों ने पूजा की और हवन किया. स्थानीय निवासी मोनू सिंह ने बताया कि शाम को यहां भंडारे में काफी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया. चेशायर होम स्थित शिव मंदिर के बाहर भक्तों ने आने-जाने वालों को खीर का प्रसाद बांटा. इसी तरह जोड़ा तालाब रोड में भी पीएनबी एटीएम के सामने स्थानीय लोगों ने खीर का प्रसाद बांटा. इलाके के मंदिर के अलावा लोगों ने अपने घरों को भी झंडों से सजा दिया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें