19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डPM Kisan Updates: अब e-KYC कराने के लिए किसानों को नहीं होगी दिक्कत, सरकार ने शुरू की नई सुविधा,...

PM Kisan Updates: अब e-KYC कराने के लिए किसानों को नहीं होगी दिक्कत, सरकार ने शुरू की नई सुविधा, जानें यहां

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों के लिए एक नया अपडेट आया है. सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर ई-केवाईसी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है.

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों के लिए एक नया अपडेट आया है. दरअसल, सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा की शुरुआत की है. जिससे किसानों को e-KYC कराने में सुविधा होगी. आइये जानते है क्या है वह सुविधा…

क्या है नई सुविधा

बता दें कि अभी तक किसानों को e-KYC कराने के लिए ओटीपी (OTP) या फिंगरप्रिंट की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब सरकार ने इस काम को आसान कर दिया है. अब पीएम किसान के लाभुकों का e-KYC चुटकी में हो जाएगा. इसके लिए बस किसानों को मोबाइल पर अपना चेहरा स्‍कैन करना होगा. जी हां, योजना के तहत रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वाले क‍िसान अब ओटीपी (OTP) या फिंगरप्रिंट के बिना अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा करा सकते हैं. इसके लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर Face Authentication सुविधा पेश की है.

e-KYC कराने में होती थी कई समस्या

बायोमेट्रिक्स के मामले में कई बुजुर्ग किसानों को नजदीकी केंद्र पर जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था. इसके अलावा, कई लोगों को उंगलियों के निशान के मिलान न होने की समस्या का भी सामना करना पड़ता था. इसलिए, ई-केवाईसी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, मंत्रालय ने पीएम-किसान मोबाइल ऐप में फेस ऑथेंटिकेशन फीचर शुरू करने का फैसला किया है.

14वीं किस्त किस दिन आएगी

अब तक पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 13वीं का भुगतान किया गया है. किसानों को बेसब्री से 14वीं किस्त का इंतजार है. कहा जा रहा है कि किसानों के खाते में बहुत जल्द 14वीं किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किसानों के खातों में 14वीं किस्त जून के अंतिम सप्ताह में केंद्र सरकार ट्रांसफर कर सकती है. हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

Also Read: झारखंड के 42 फीसदी पंजीकृत किसानों को ही क्यों मिलता है PM Kisan योजना का लाभ, यहां जानें कारण

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें