1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. petrol diesel price in jharkhand more than 59 lakh ration card holders get cheaper petrol 25 per liter discount smj

झारखंड के 59 लाख से अधिक राशन कार्डधारियों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल, 25 रुपये प्रति लीटर की मिली छूट

झारखंड के गरीबों को 25 रुपये सस्ता पेट्रोल मिलेगा. बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ा एलान किया है. इससे राज्य के 59 लाख से अधिक राशन कार्डधारियों को लाभ मिलेगा. राज्य के गरीबों को हर महीने 10 लीटर की दर से 250 रुपये कार्डधारियों के बैंक अकांउट में ट्रांसफर होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: झारखंड सरकार के दो साल पूरे होने पर सीएम हेमंत सोरेन ने किया बड़ा एलान.
Jharkhand news: झारखंड सरकार के दो साल पूरे होने पर सीएम हेमंत सोरेन ने किया बड़ा एलान.
ट्विटर.

Jharkhand news: झारखंड सरकार के दो साल पूरे होने पर सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ा एलान किया. अब राज्य के गरीब यानी राशन कार्डधारियों को 25 रुपये सस्ता पेट्रोल मिलेगा. सीएम श्री सोरेन की घोषणा से राज्य के करीब 60 लाख राशन कार्डधारियों को सस्ता पेट्रोल मिलेगा. यह लाभ आगामी 26 जनवरी, 2022 से मिलेगा.

आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में राशन कार्डधारियों की कुल संख्या 5,908,905 है. इसमें प्रायोरिटी हाउसहोल्ड (PH) कार्डधारियों की संख्या 5,009,207 और अंत्योदय राशन कार्डधारियों की संख्या 899,698 है. बता दें कि पूर्व में गरीबी रेखा के नीचे (BPL) श्रेणी के परिवारों को गरीब माना जाता था. लेकिन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत अब प्रायोरिटी हाउसहोल्ड और अंत्योदय राशन कार्ड बनते हैं.

बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन के एलान के बाद राज्य के 5,908,905 कार्डधारियों को हर महीने 250 रुपये का लाभ मिलेगा. राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को यह राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगी. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई को देखते हुए सीएम श्री सोरेन ने राशन कार्डधारियों को 25 रुपये प्रति लीटर की छूट दी है. इसके तहत प्रति राशन कार्डधारियों को हर महीने 10 लीटर के एवज में कुल 250 रुपये उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगी.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से गरीब परिवार अपनी फसल और सब्जियों को बाजार में नहीं बेच पाते थे. घर में रखे बाइक या स्कूटी का उपयोग नहीं कर पाते थे. इस कारण राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब राज्य के गरीब राशन कार्डधारियों को पेट्रोल में 25 रुपये की छूट दी जायेगी. इससे गरीबों को काफी हद तक राहत मिलेगी. कहा कि राज्य सरकार सभी लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए सतत प्रयासरत है. इसी दिशा में यह एक कदम है.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें