1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. open book exam in jharkhand children up to 8th standard will have open book exam know when the process will start srn

Open Book Exam in Jharkhand : 8वीं कक्षा तक के बच्चों का होगा ओपन बुक एग्जाम, जानें कब से शुरू होगी इसकी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Open Book Exam in Jharkhand
Open Book Exam in Jharkhand
सांकेतिक तस्वीर

open book exam class 8 in jharkhand, jharkhand open book exam class 8 रांची : राज्य के सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक में पढ़नेवाले लगभग 40 लाख बच्चों का मध्यावधि मूल्यांकन किया जायेगा. इसके लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा मंगलवार को सभी जिलों को पत्र जारी किया कर दिया गया. इसकी प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू होगी. बच्चों का मूल्यांकन ओपन बुक एग्जाम के आधार पर होगा. बच्चों को प्रश्न पत्र (आकलन पत्र) उनके घर तक पहुंचाया जायेगा. प्रश्न पत्र राज्य स्तर से जिला, प्रखंड व संकुल केंद्र को व्हाट्सएेप के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा. झारखंड शिक्षा विभाग के द्वारा Jharkhand Sarkari School Chhutti List से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पदाधिकारी इसकी छायाप्रति विद्यालयों को उपलब्ध करायेंगे. विद्यालय द्वारा आकलन पत्र बच्चों को दिया जायेगा. बच्चे अपनी सुविधा अनुसार इसे हल करेंगे. आकलन पत्र वितरण के पूर्व यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि बच्चों को ज्ञान सेतु अभ्यास पुस्तिका मिल गयी हो. परीक्षा अभ्यास पुस्तिका के आधार पर होगी.

आकलन पत्र वितरण के लिए शिक्षकों को दो सप्ताह का समय दिया जायेगा, जबकि विद्यार्थियों को उत्तर लिखने के लिए सात दिन दिये जायेंगे. इसके बाद शिक्षक इसका मूल्यांकन करेंगे.

रिपोर्ट राज्य मुख्यालय को भेजने का निर्देश :

मूल्यांकन के बाद रिजल्ट की जानकारी मुख्यालय को भी देने को कहा गया है. गूगल फॉर्म या अन्य माध्यम से रिजल्ट की जानकारी देने को कहा गया है. इस संबंध में दिशा-निर्देश दिया गया है. परीक्षा की पूरी प्रक्रिया में कोविड 19 से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है.

परीक्षा की प्रक्रिया

- क्षेत्र के अधिकारियों के व्हाट्सएेप पर आकलन कार्य संबंधी सूचना का प्रसार : 15 जनवरी तक

- शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों को आकलन पत्र का वितरण: 29 जनवरी तक

- शिक्षक द्वारा आकलन पत्र का संग्रहण : 12 फरवरी तक

- आकलन पत्र की जांच तथा रिजल्ट मुख्यालय को भेजना: 19 फरवरी तक

- विश्लेषण एवं निष्कर्ष : 26 फरवरी तक

राज्य में मार्च से विद्यालय बंद है. बच्चों को ऑनलाइन लर्निंग मैटेरियल भेजा जा रहा है. इस दौरान बच्चों के पठन-पाठन की स्थिति क्या रही है, इसके आकलन के लिए मध्यावधि मूल्यांकन का निर्णय लिया गया है. बच्चों को घर जाकर आकलन पत्र पहुंचाया जायेगा. बच्चों का मूल्यांकन ओपन बुक एग्जाम के आधार पर किया जा रहा है.

भुवनेश प्रताप सिंह, निदेशक, प्राथमिक शिक्षा

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें