1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. neet 2020 exam latest news dc ranchi advised officials involved in neet 2020 exams on 13 september to strictly follow nta guidelines at exam centers mth

NEET 2020 Exam Latest News: रांची के उपायुक्त ने NTA के गाइडलाइंस पर अधिकारियों को दिये ये निर्देश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
13 सितंबर, 2020 को होने वाली नीट की परीक्षा के संबंध में रांची के उपायुक्त ने दिये जरूरी दिशा-निर्देश.
13 सितंबर, 2020 को होने वाली नीट की परीक्षा के संबंध में रांची के उपायुक्त ने दिये जरूरी दिशा-निर्देश.
Prabhat Khabar

NEET 2020 Exam Latest News: रांची : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 13 सितंबर, 2020 को आयोजित होने वाली नीट (NEET) UG-2020 की परीक्षा को लेकर सोमवार (31 अगस्त, 2020) को रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने एक बैठक की और संबंधित पदाधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये.

उपायुक्त ने सभी परीक्षा केंद्रों के केंद्र अधीक्षकों/समन्वयकों को कोविड-19 की शर्तों का अनुपालन कराते हुए परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने सभी केंद्र अधीक्षकों/समन्वयकों को कहा कि परीक्षा के लिए एनटीए के गाइडलाइंस के अनुसार पूरी व्यवस्था करें.

उपायुक्त ने कहा कि जो छात्र परीक्षा देने आयेंगे, उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें. परीक्षा केंद्र में छात्रों के प्रवेश के लिए सोशल डिस्टैंसिंग के अनुपालन के साथ गोल घेरा बनाकर कतार की व्यवस्था करें. उन्होंने कहा कि जरूरी हो, तो इंट्री के लिए बैरिकेडिंग भी की जा सकती है. सीटिंग अरेंजमेंट में भी सोशल डिस्टैंसिंग का ख्याल रखा जाये.

उपायुक्त श्री रंजन ने रांची ने सभी केंद्र अधीक्षकों से कहा कि परीक्षा के लिए अलग-अलग कमरों में छात्रों के प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट बनायें, ताकि सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन किया जा सके और भीड़ नहीं हो.

अभिभावकों के लिए शेल्टर की व्यवस्था करें

परीक्षा देने आने वाले छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी परीक्षा केंद्र तक पहुंचते हैं. उपायुक्त ने सभी परीक्षा केंद्रों के संचालकों से कहा कि वे अभिभावकों के लिए केंद्र के पास शेल्टर की व्यवस्था करें, ताकि अनावश्यक भीड़ न हो. साथ ही अभिभावक वहां आराम से धूप और वर्षा से बचे रहें.

पर्यवेक्षक और कर्मियों की मेडिकल स्क्रीनिंग करवायें

उपायुक्त ने परीक्षा के दौरान कार्य करने वाले पर्यवेक्षकों और कर्मियों की मेडिकल स्क्रीनिंग करवाने का भी निर्देश दिया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि परीक्षा में ड्यूटी करने वाले पर्यवेक्षकों और कर्मियों के कोरोना से संक्रमित होने का खतरा न रहे.

20% मास्क रिजर्व रखें केंद्र उपायुक्त

श्री रंजन ने कहा कि परीक्षा के दौरान कुछ ऐसे छात्र भी हो सकते हैं, जिनके पास मास्क नहीं हो. ऐसी स्थिति में सभी केंद्र को NTA की गाइडलाइंस के अनुसार 20% मास्क रिजर्व रखना है.

सिम्प्टोमैटिक स्टूडेंट्स के लिए अलग व्यवस्था रखें

उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा केंद्र में आने वाले स्टूडेंट्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी. स्क्रीनिंग के दौरान अगर कोई छात्र सिम्प्टोमैटिक मिलता है, तो इसके लिए गाइडलाइंस के अनुसार अलग से कमरे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये. श्री रंजन ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी लोकेश मिश्र से कहा कि परीक्षा से एक दिन पहले ही वे स्कूलों का दौरा करके यह सुनिश्चित कर लें कि स्कूल में ऐसे छात्रों के लिए अलग कमरे की व्यवस्था की गयी है.

हर सेंटर में बनेगा हेल्प डेस्क

परीक्षा देने आने वाले छात्रों को किसी तरह की परेशानी ना हो एवं कोविड-19 की शर्तों के अनुपालन को लेकर उनमें भ्रम की स्थिति नहीं बने, इस पर भी उपायुक्त ने जरूरी निर्देश दिये. कहा कि सभी केंद्र संचालक परीक्षा केंद्र में हेल्प डेस्क बनायेंगे, ताकि किसी विद्यार्थी को कोई परेशानी न हो.

रांची समाहरणालय के उपायुक्त सभागार में उपायुक्त की अध्यक्षता में रांची के सभी केंद्र अधीक्षकों/ समन्वयकों की एक बैठक हुई. बैठक में रांची सदर के अनुमंडल पदाधिकारी लोकेश मिश्रा, रांची के सिटी एसपी सौरभ, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि-व्यवस्था) अखिलेश कुमार सिन्हा सहित कई केंद्र अधीक्षक/समन्वयक उपस्थित थे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें