1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. murari became the new owner of jet airways started business from jalan ranchi

जेट एयरवेज के नये मालिक बने मुरारी जालान, रांची से की थी व्यवसाय की शुरुआत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जेट एयरवेज के नये मालिक बने मुरारी जालान
जेट एयरवेज के नये मालिक बने मुरारी जालान
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : कर्ज में फंसी एयरलाइंस कंपनी जेट एयरवेज को नये मालिक मिल गये हैं. लंदन के कालरॉक कैपिटल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएइ) के निवेशक मुरारी लाल जालान वाली कंसोर्टियम अब जेट एयरवेज की नयी मालिक होगी. जेट एयरवेज को कर्ज देने वाली क्रेडिटर्स कमिटी (सीओसी)ने इसकी मंजूरी दे दी है.

करीब एक साल पहले जेट एयरवेज को आर्थिक संकट के कारण बंद करना पड़ा था. रांची के लिए यह गर्व की बात है. गर्व इसलिए कि मुरारी लाल जालान रांची से ही अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी. परिवार के कई सदस्य अभी भी रांची में रहते हैं. फिलहाल वह यूएइ में एमजे डेवलपर्स के मालिक हैं.

17 साल की उम्र से व्यापार के क्षेत्र में :

व्यवसायी अशोक गाड़ोदिया के अनुसार, मुरारी लाल जालान 17 साल की उम्र में ही पिता गणेश जालान के साथ व्यापार में हाथ बंटाते थे. वर्ष 1986 में उन्होंने मुरारी जालान के साथ पार्टनरशिप में फोटो लैब की शुरुआत की थी. लैब शुरू करने के पहले दोनों पार्टनर ने जापान में जाकर एक माह की ट्रेनिंग ली थी.

जेट एयरवेज के मालिक

उन्होंने कहा कि जालान मेहनती के साथ ही दूरदर्शी हैं. वह बहुत जल्द निर्णय लेते हैं. इसके बाद वर्ष 1990 में मुरारी ने जीइएल चर्च कॉम्पलेक्स में एक्सप्रेस फोटो शुरू किया. वर्ष 1991-92 में वह रूस गये और वहां कोनिका का डिस्ट्रीब्यूशन लिया. सात-आठ साल तक रूस में रहने के बाद वह दुबई शिफ्ट हो गये.

फिलहाल रूस, ब्राजील, भारत, दुबई और उज्बेकिस्तान समेत कई देशों में उनका कारोबार है.

कलरॉक कैपिटल-मुरारी जालान के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

मुंबई. जेट एयरवेज के कर्जदाताओं की समिति (सीओसी) ने दिवाला समाधान प्रक्रिया के तहत ब्रिटेन की कलरॉक कैपिटल और संयुक्त अरब अमीरात के मुरारी जालान के प्रस्ताव को शनिवार को मंजूरी दे दी. जेट एयरवेज के समाधान पेशेवर (आरपी) आशीष छावछरिया ने बीएसइ फाइलिंग में कहा कि प्रस्ताव पर इ-वोटिंग के बाद योजना को मंजूरी दी गयी.

बंद हो चुकी विमानन कंपनी को दो समूहों से प्रस्ताव मिले थे. जिस समूह के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है, उसमें फ्लोरियन फ्रिट्च द्वारा स्थापित ब्रिटेन की कलरॉक कैपिटल और संयुक्त अरब अमीरात के मुरारी जालान शामिल हैं. एक अन्य बोली हरियाणा की फ्लाइट सिमुलेशन तकनीक केंद्र, मुंबई की बिग चार्टर और अबू धाबी की इंपीरियल कैपिटल इंवेस्टमेंट्स एलएलसी ने मिल कर प्रस्तुत की थी.

इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर रियल एस्टेट में :

मुरारी लाल जालान की कंपनी फिलहाल इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, माइनिंग और टूरिज्म क्षेत्र में भी कार्य कर रही हैं.

बड़े भाई रांची में रहते हैं :

मुरारी लाल के तीन भाई हैं. बड़े भाई नारायण जालान रांची में ही रहते हैं. सबसे छोटे विशाल जालान मुरारी जालान के साथ दुबई में ही रहते हैं. उनकी दो बेटियां और एक बेटे हैं.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें