1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. munchun roy becomes convenor of ranchi zilla durga puja samiti no mela during durga puja 2020

दुर्गा पूजा में इस साल नहीं बनेंगे पंडाल, मेला भी नहीं लगेगा, रांची जिला दुर्गा पूजा समिति का निर्णय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची जिला दुर्गा पूजा समिति की बैठक में कई अहम निर्णय लिये गये.
रांची जिला दुर्गा पूजा समिति की बैठक में कई अहम निर्णय लिये गये.
Prabhat Khabar

रांची : कोरोना संकट के बीच रविवार (2 अगस्त, 2020) को रांची जिला दुर्गा पूजा समिति का गठन किया गया. वर्ष 2020-21 के लिए मुनचुन राय को फिर से संयोजक चुना गया है. अशोक पुरोहित को अध्यक्ष चुना गया है. दोनों का चयन सर्वसम्मति से हुआ.

मनोज पांडेय की अध्यक्षता में रविवार को रांची जिला दुर्गा पूजा समिति की बैठक हुई. बैठक में पिछले वर्ष के आय-व्यय सहित समिति के कार्यों की समीक्षा कि गयी. पुरानी समिति को भंग कर नयी समिति का गठन किया गया. अशोक पुरोहित को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया.

नयी समिति के चयन के बाद वर्ष 2020 की पहली आम बैठक संपन्न हुई. बैठक में दुर्गा पूजा के सफल संचालन के लिए सभी पूजा समितियों ने अपने विचार एवं सुझाव दिये. इसके बाद नयी कार्यकारिणी का गठन किया गया. बैठक के अध्यक्ष मनोज पांडे ने अध्यक्ष पद के लिए अशोक पुरोहित के नाम का प्रस्ताव किया, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.

बैठक में कई प्रस्ताव आये, जिस पर सहमति बनी. समितियों ने तय किया कि 4 फुट से अधिक ऊंची प्रतिमा स्थापित नहीं करेंगे. रांची जिला में कहीं दुर्गा पूजा के दौरान मेला या बाजार नहीं लगेगा. पूजा के लिए पंडाल नहीं बनेंगे. सिर्फ मां दुर्गा की विधानपूर्वक पूजा के लिए मंडप बनाने की अनुमति होगी.

मां दुर्गा के दर्शन के लिए पंडाल में किसी भक्त को आने की अनुमति नहीं होगी. लोग ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे. पूजा समिति के कर्ताधर्ता ऑनलाइन पूजा की व्यवस्था करेंगे. सिर्फ समिति के लोग एवं पुजारी ही मां की पूजा करेंगे. विसर्जन में बिल्कुल भीड़ नहीं होगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें