1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jpsc speakers term will end on september 26 hindi news jharkhand prt

JPSC : 26 सितंबर को खत्म हो जायेगा अध्यक्ष का कार्यकाल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : झारखंड लोक सेवा अायोग (जेपीएससी) के वर्तमान अध्यक्ष सुधीर त्रिपाठी का कार्यकाल 26 सितंबर को समाप्त हो जायेगा. जेपीएससी अध्यक्ष के रूप में इनकी नियुक्ति पांच वर्ष या सेवानिवृत्ति उम्रसीमा 62 वर्ष (जो पहले हो) के रूप में अप्रैल 2019 में की गयी थी. श्री त्रिपाठी की उम्रसीमा 26 सितंबर 2020 को अधिकतम 62 वर्ष पूरी हो रही है. राज्य सरकार द्वारा नये अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी है.

26 सितंबर तक नये अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होने पर वरीय सदस्य को अध्यक्ष का प्रभार दिया जायेगा. राज्य सरकार द्वारा नाम चुनने के बाद इसे कैबिनेट से स्वीकृति दिलायी जायेगी. जिस पर राज्यपाल को अंतिम निर्णय लेना है. उल्लेखनीय है कि जेपीएससी अध्यक्ष के रूप में के विद्यासागर को भी उम्रसीमा 62 वर्ष पूरा होने पर हटना पड़ा था. नवंबर 2018 से अध्यक्ष का पद खाली था.

इस बीच 1985 बैच के आइएएस व राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी एक अक्तूबर 2018 को सेवानिवृत्त हो गये थे, लेकिन राज्य सरकार ने उन्हें 31 दिसंबर 2018 व 31 मार्च 2019 तक तीन-तीन महीने का दो बार सेवा विस्तार भी दिया था. आयोग में वर्तमान में चार सदस्य हैं. इनमें डॉ एके चट्टोराज सबसे वरीय सदस्य हैं.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें