26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत ने जापान को 4-0 से रौंदकर महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 का खिताब जीता, सीएम हेमंत सोरेन बने साक्षी

सीएम हेमंत सोरेन भारत व जापान के बीच फाइनल मुकाबला देखने स्टेडियम पहुंचे और महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया. जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2023 में भारत व जापान के बीच रविवार को खिताबी भिड़ंत हुई. इसमें भारत ने जापान को 4-0 से हरा दिया.

रांची: भारत ने जापान को 4-0 से रौंदकर महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2023 का खिताब जीत लिया. झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2023 में भारत व जापान के बीच रविवार को खिताबी भिड़ंत हुई. रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में भारत ने जापान को 4-0 से पराजित कर दिया. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन फाइनल मुकाबला देखने हॉकी स्टेडियम पहुंचे और महिला हॉकी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया. इधर, कांस्य पदक मुकाबले में चीन ने कोरिया को 2-1 से हरा दिया और कांस्य पदक जीत लिया. हॉकी का महासंग्राम देखने के लिए खेल प्रेमियों में भी काफी उत्साह था. घंटों वे लाइन में खड़े रहे, ताकि उन्हें एंट्री मिल सके. खेल प्रेमियों का सैलाब मोरहाबादी इलाके में उमड़ पड़ा था. इसके लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी थी. आपको बता दें कि स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को तीन-तीन लाख रुपये और प्रत्येक सपोर्ट स्टाफ को 1.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी.

भारत ने दूसरी बार जीता स्वर्ण पदक

भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपना विजयरथ जारी रखते हुए झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची-2023 का फाइनल मुकाबला जीतकर दूसरी बार इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. स्वर्ण पदक मुकाबले में भारतीय टीम ने हाफ टाइम की समाप्ति तक 1-0 की बढ़त बना ली थी. भारत के लिए यह गोल संगीता कुमारी ने 17वें मिनट में मैदानी गोल के रूप में किया. मेजबान टीम ने दूसरे हाफ में भी अपना तूफानी प्रदर्शन जारी रखा और तीन गोल और दाग दिए. टीम के दूसरा गोल नेहा ने 46वें, तीसरा गोल लालरेमसियामी ने 57वें और चौथा तथा अंतिम गोल वंदना कटारिया ने 60वें मिनट में किया. भारत की इस संस्करण में सात मैचों में यह लगातार सातवीं जीत थी. भारतीय टीम के लिए संगीत कुमारी ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छह गोल किए जबकि चीन की जियाकी झोंग सात गोल के साथ टॉप स्कोरर रहीं. चीन ने झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में कांस्य पदक जीत लिया है. चीन ने रविवार को रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेले गए कांस्य पदक मुकाबले में कोरिया को 2-1 से हरा दिया. चीन के लिए यी चेन ने तीसरे और तियांतियन लोउ ने 47वें मिनट में गोल किए, वहीं कोरिया के लिए एकमात्र गोल सुजिन एन ने 38वें मिनट में गोल दागा. आपको बता दें कि कोरिया को चौथे, मलेशिया को पांचवें और थाईलैंड को छठे स्थान से संतोष करना पड़ा.

Also Read: झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023: चीन ने कोरिया को 2-1 से हराकर जीता कांस्य पदक

सिर चढ़कर बोल रहा हॉकी का क्रेज

झारखंड की राजधानी रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत व जापान के बीच फाइनल मुकाबला देखने के लिए रविवार को खेल प्रेमियों की भीड़ उमड़ पड़ी. स्टेडियम के बाहर लंबी कतार लगी रही. हर कोई स्टेडियम के अंदर जल्द से जल्द प्रवेश कर जाना चाहता था. अधिकारी भीड़ कंट्रोल करने में जुटे रहे. करीब पांच-छह घंटे लाइन में लगे रहने के बाद भी जब कुछ खेल प्रेमियों को एंट्री नहीं मिली, तो वे भड़क गए. युवतियों समेत अन्य ने कहा कि इतनी देर लाइन में खड़ा रहने के बाद भी उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया, जबकि उनसे पीछे वालों को स्टेडियम में भेज दिया गया.

Also Read: झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी: भारत व जापान के बीच होगा फाइनल मुकाबला, कांस्य पदक के लिए खेलेंगी ये टीमें

हॉकी के इस महासंग्राम का गवाह बनने के लिए उमड़े खेल प्रेमी

रांची में भारत व जापान के बीच रात साढ़े आठ बजे से हुए फाइनल मुकाबले को देखने को लेकर और हॉकी के इस महासंग्राम का गवाह बनने के लिए खेल प्रेमी स्टेडियम के बाहर उमड़ पड़े थे. हॉकी स्टेडियम के बाहर खेल प्रेमियों की लंबी कतार देखते ही बन रही थी. हॉकी का क्रेज युवा समेत हर आयु वर्ग के लोगों पर सिर चढ़कर बोल रहा था. सड़क किनारे खेल प्रेमियों की लंबी कतार दिखी और पुलिस पदाधिकारी उन्हें नियंत्रित कर रहे थे. युवा, बच्चे, युवतियां व महिलाओं के साथ-साथ बुजुर्ग भी हॉकी का महासंग्राम देखने को लेकर उत्साहित दिखे. करमटोली चौक के पास खेल प्रेमियों की लंबी कतार दिख रही थी. आपको बता दें कि पहले सेमीफाइनल में जापान ने चीन को 2-1 से जबकि दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने कोरिया को 2-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था.

Also Read: झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023: चीन को 2-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा जापान, पांचवें स्थान पर मलेशिया

सेमीफाइनल मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में किया था प्रवेश

भारत और जापान के बीच झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2023 का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला गया. दोनों टीमों ने शनिवार को झारखंड की राजधानी रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में अपने-अपने सेमीफाइनल मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था.

Also Read: झारखंड: ड्रग पेडलर डॉली परवीन को अपराधियों ने मारी गोली, हालत नाजुक

छह टीमें थीं शामिल

झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2023 में मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल थीं. लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी है.

Also Read: झारखंड: कलियुगी बेटे ने बुजुर्ग पिता को डंडे से पीट-पीट कर मार डाला, पुलिस ने किया अरेस्ट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें