1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand supplementary exam paving way for half a dozen examinations complementary and pending examinations to be taken after durga puja srn

Jharkhand Supplementary Exam : आधा दर्जन परीक्षाओं का रास्ता साफ, दुर्गा पूजा के बाद ली जायेंगी संपूरक और लंबित परीक्षाएं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा-2020 के आयोजन की अनुमति
झारखंड मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा-2020 के आयोजन की अनुमति
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : कोविड-19 के कारण लंबित मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा-2020 के आयोजन की अनुमति मिल गयी है. साथ ही अन्य आधा दर्जन लंबित परीक्षाएं भी होंगी. इन परीक्षाओं में राज्य के लगभग एक लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. परीक्षाएं दुर्गा पूजा के बाद नवंबर के पहले हफ्ते में हो सकती हैं. यह जानकारी झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने दी है. कहा कि परीक्षाओं की तिथि इसी माह घोषित कर दी जायेगी.

गौरतलब है कि जैक ने लंबित परीक्षाओं के आयोजन का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा था. शिक्षा विभाग ने इस प्रस्ताव को अनुमति के लिए आपदा प्रबंधन विभाग के पास भेजा दिया था. बताया गया है कि परीक्षाएं दीपावली से पहले संपन्न हो जायेंगी. उसके तत्काल बाद ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू किया जा सकता है. जैक द्वारा परीक्षाओं के लिए राज्य भर में लगभग 600 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

जैक से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी परीक्षाओं के लिए परीक्षा फार्म जमा लिये जा चुके हैं. कुछ परीक्षाओं का प्रवेश पत्र भी जारी किया जा चुका है. जैक अध्यक्ष के मुताबिक, परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 से बचाव के तय मापदंडों और शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा.

लंबित हैं ये परीक्षाएं

मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा-2020 के अलावा मदरसा, मध्यमा व इंटरमीडिएट वोकेशनल की परीक्षा नहीं हुई है. वहीं, मॉडल स्कूल, इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय एवं नेतरहाट आवासीय विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग की तर्ज पर संचालित विद्यालयों में नामांकन को लिए होनेवाली प्रवेश परीक्षा भी लंबित है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें