1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news search for tb patients starts from september 21 in ranchi this is the plan of the health department grj

Jharkhand News : झारखंड में टीबी के मरीजों की तलाश शुरू, रांची में 20 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने टीबी के मरीजों को खोजने का अभियान शुरू कर दिया है. इसके लिए आज मंगलवार (21 सितंबर) से 20 अक्तूबर तक अभियान चलाया जायेगा. स्वास्‍थ्य विभाग की टीमें डोर-टू-डोर जाकर परिवार के सदस्यों की जानकारी ले रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : टीबी मरीजों की खोज के बाद शुरू होगी दवा
Jharkhand News : टीबी मरीजों की खोज के बाद शुरू होगी दवा
सांकेतिक तस्वीर

Jharkhand News, रांची न्यूज : झारखंड के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रांची में टीबी के मरीजों की खोज आज मंगलवार से शुरू कर दी गयी है. इसके लिए डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर परिवार के सदस्यों की जानकारी ले रही है. इस दौरान टीबी के लक्षण मिलने पर सैंपल लेकर उसकी जांच करायी जायेगी. इसके साथ ही चिन्हित मरीजों की दवा समय से शुरू की जायेगी. आपोक बता दें कि रांची के ग्रामीण व शहरी इलाके में कुल 34,319 घरों का सर्वे किया जाना है. रांची के सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार ने ये जानकारी दी.

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने टीबी के मरीजों को खोजने का अभियान शुरू कर दिया है. इसके लिए आज मंगलवार (21 सितंबर) से 20 अक्तूबर तक अभियान चलाया जायेगा. स्वास्‍थ्य विभाग की टीमें डोर-टू-डोर जाकर परिवार के सदस्यों की जानकारी ले रही हैं. किसी में लक्षण मिले, तो सैंपल लेकर जांच करायी जायेगी. सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार ने सोमवार को प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी.

सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य टीबी संभावित लक्षणों वाले व्यक्तियों को खोज निकालना है. एसीएमओ डॉ आरएन शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के सभी प्रखंडों एवं शहरी क्षेत्रों की 50% जनसंख्या का लक्ष्य तय किया गया है. इसके अंतर्गत कुल 34,319 घरों का सर्वे किया जायेगा. इसके साथ ही चिह्नित मरीजों की जांच कर समय पर दवा शुरू की जायेगी. प्रेसवार्ता में डायरेक्टर एनइपी श्रीपति गिरि, डीटीओ डॉ एस मंडल, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर आशीष रंजन उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें