1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news innovation cum start up center to be set up in all universities of jharkhand placement cell will also be set up government spend 96 lakh 84 thousand rupees srn

स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के मूड में झारखंड सरकार, सभी विवि में इनोवेशन सेंटर की होगी शुरूआत, प्लेसमेंट सेल का भी गठन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के सभी विवि में इनोवेशन सेंटर की होगी शुरूआत
झारखंड के सभी विवि में इनोवेशन सेंटर की होगी शुरूआत
प्रभात खबर

Jharkhand News, Ranchi News, innovation cum start up center in jharkhand university रांची : राज्य के सभी विवि में इनोवेशन सह स्टार्ट अप सेंटर की स्थापना की जायेगी. ताकि छात्र-छात्राओं में सेल्फ इंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दिया जा सके. इसके अलावा विद्यार्थियों के रोजगार के लिए विवि स्तर पर एक प्लेसमेंट सेल ( Placement cell ) का भी गठन किया जायेगा. इसके लिए उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग 96 लाख 84 हजार रुपये खर्च करेगा.

उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने एक कार्ययोजना भी तैयार की है. इसके तहत राज्य के चिह्नित विवि व महाविद्यालयों के छात्रों के लिए सॉफ्ट स्किल विकसित करने एवं प्रोत्साहित करनेवाले विषयों के अध्ययन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर व्याख्यान का आयोजन करनेवाली संस्थाओं को भुगतान के आधार पर राज्य में कार्य करने के लिए आमंत्रित भी किया जायेगा.

उच्च व तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में ऐसे प्रस्तावों को तैयार करने एवं कार्य करने की जिम्मेवारी प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट/सलाहकार को दिया जायेगा. इस पर होनेवाले खर्च भार को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट के मामले में 3:1 के अनुपात में क्रमश: उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा द्वारा वहन किया जायेगा. उच्च शिक्षा निदेशक व तकनीकी शिक्षा निदेशक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेंगे.

साथ ही सॉफ्ट स्किल, कंसल्टेंसी फी, प्लेसमेंट सेल, स्टार्ट अप आदि के क्षेत्र में भुगतान के आधार पर कार्य करनेवाले संस्थानों को भुगतान भी करेंगे.

राज्य सरकार स्टार्ट अप के लिए विवि व अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों को प्रोत्साहित करने के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा विभागीय स्तर पर विवि व महाविद्यालयों के शिक्षकों व पदाधिकारियों को शैक्षणिक एवं प्रशासनिक परिवर्तनों से अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण व सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा.

विवि स्तर पर प्लेसमेंट सेल :

विभाग द्वारा विवि स्तर पर प्लेसमेंट सेल का गठन किया जायेगा, जो रोजगार प्रदान करनेवाले संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे. सभी विवि में प्लेसमेंट सेल की स्थापना के लिए आवश्यक संसाधन, सॉफ्टवेयर, कर्मचारी आदि के लिए विभाग सहायता देगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें