1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news eklavya schools boundary was demolished by the furious mob in chanho police remained a mute spectator srn

चान्हों में उग्र भीड़ ने गिरा दी एकलव्य विद्यालय की बाउंड्री, पुलिस बनी रही मूकदर्शक, जानें पूरा मामला

रांची के चान्हों में उग्र भीड़ ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय चहारदीवारी ढहा दी. दरअसल ये विवाद दो गुटों के बीच विवाद के कारण घटी, मामले को शामत करने के लिए पुलिस भी पहुंची थी लेकिन लोगों के उग्र स्वाभाव को देखते हुए वो भी तमाशाबीन बनी रही.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Ramgarh Crime News : चान्हों में उग्र भीड़ ने गिरा दी एकलव्य विद्यालय की बाउंड्री
Ramgarh Crime News : चान्हों में उग्र भीड़ ने गिरा दी एकलव्य विद्यालय की बाउंड्री
फाइल फोटो

Jharkhand Crime News रांची : चान्हो के सिलागांई में सोमवार की दोपहर दो बजे उग्र भीड़ ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की पांच फीट ऊंची और 1600 मीटर लंबी चहारदीवारी गिरा दी. जानकारी के अनुसार, करीब पांच हजार की भीड़ ने 30 से 35 मिनट के भीतर इस घटना को अंजाम दिया. वहीं चार मिक्सचर मशीन और तीन पानी के टैंकर को भी केरोसिन छिड़क कर जला दिया.

भीड़ हथौड़ा, साबल और अन्य हरवे-हथियारों से लैस थी. भीड़ ने निर्माण में लगी सेंटरिंग प्लाई और अन्य सामान को भी तहस-नहस कर दिया. इस मौके पर डीएसपी अनिमेष नैथानी और सीओ जफर हसनात सदल बल मौजूद थे. पुलिसकर्मियों ने शुरू में अपने स्तर से भीड़ को रोकने का प्रयास किया, लेकिन हथौड़ा, साबल और डंडों से लैस भीड़ की उग्रता को देखकर पुलिस मूकदर्शक बनी रही. भीड़ आधा घंटे तक ताडंव मचाती रही.

मांडर के मुड़मा जतराटांड़ से पहुंचे थे लोग : प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भीड़ में शामिल लोग मांडर के मुड़मा जतराटांड़ से सिलागांई पहुंचे थे. चहारदीवारी गिराने के बाद नारेबाजी करते हुए नरकोपी की ओर चले गये. विद्यालय का निर्माण करा रही कंपनी इंडियन प्रोग्रेसिव कंस्ट्रक्शन के निदेशक उमेश पांडे का दावा है कि घटना से उन्हें लगभग ढाई करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

क्या है मामला

सिलागांई में शहीद वीर बुधु भगत स्मारक स्थल के पास 20 एकड़ भूमि में निर्माणाधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के निर्माण को लेकर आदिवासी समुदाय के लोग समर्थन व विरोध में बंट गये हैं. शहीद वीर बुधु भगत स्मारक समिति और समर्थक पक्ष के लोगों का कहना है कि इस विद्यालय का यहीं पर निर्माण होना चाहिए.

वहीं, विरोधी का कहना है कि विद्यालय का निर्माण शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल की 52 एकड़ की जमीन को छोड़कर कहीं दूसरी जगह पर हो. चार माह पूर्व 24 अगस्त को सिलागांई में विद्यालय का औपचारिक शिलान्यास हुआ था. उसके बाद बाउंड्री वॉल का काम शुरू करने से विरोधी नाराज होकर और मुखर हो गये हैं‍.

चान्हो में बाइक जुलूस निकालने को लेकर किसी भी संगठन ने पूर्व में सूचना नहीं दी थी और न ही हमें सामूहिक रूप से भीड़ द्वारा ऐसी घटना को अंजाम देने का अंदेशा था.

-जफर हसनात, चान्हो सीओ

खलारी डीएसपी बोले

उपद्रव की नहीं थी सूचना, भीड़ को रोकने में थाना प्रभारी चोटिल

सिलागांई में बाउंड्री वाल को भीड़ द्वारा क्षतिग्रस्त करने और मशीनों को जलाने की बाबत खलारी डीएसपी अनिमेष नैथानी ने कहा कि सिलागांई में सोमवार को भाजपा अजजा मोर्चा का भी शहीद वीर बुधु भगत की प्रतिमा पर माल्यार्पण का कार्यक्रम था. शुरू में लगा था कि बाइक जुलूस में आनेवाले लोग भी पूर्व की तरह ही सभा या माल्यार्पण के लिए सिलागांई आ रहे हैं.

इसलिए सामान्य दिनों की तरह ही वहां पुलिस बल की व्यवस्था की गयी थी और वह वहां चान्हो सीओ के साथ स्वयं भी मौजूद थे. लेकिन वहां अचानक ही इतनी भीड़ जमा हो गयी और वे लोग रोकने के बाद भी रुकने के लिए तैयार नहीं थे. डीएसपी के अनुसार भीड़ की ओर से पुलिस पर पत्थरबाजी भी की गयी. जिससे मौके पर मौजूद ठाकुर गांव थाना प्रभारी प्रमोद कुमार राय को चोट भी आयी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें