1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand icons ranji captain nazim yoga guru rafia bollywood actor raqib celebrate happy eid ul fitr eid mubarak 2020 between coronavirus lockdown

लॉकडाउन के बीच झारखंड ICONS की Eid, जानें क्या कहते हैं रणजी प्लेयर नाजिम, योग गुरू राफिया और बॉलीवुड एक्टर राकिब

By SumitKumar Verma
Updated Date
Jharkhand ICONS celebrating eid
Jharkhand ICONS celebrating eid
Prabhat Khabar Graphics

How Jharkhand ICONS celebrating Happy Eid ul fitr, Eid mubarak 2020 between Coronavirus & lockdown चांद के दीदार के बाद ईद का उमंग चारों तरफ है. लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद दे रहे हैं. ऐसे में आइये जानते हैं कि झारखंड के कुछ आइकॉन कोरोना और लॉकडाउन के बीच इस बार कैसे मना रहें ईद...

रणजी प्लेयर नाजिम सिदक्की

रांची में रहने वाले झारखंड के स्टार खिलाड़ी नाजिम सिदक्की का कहना है कि वे अपने पापा और तीनों भाईयों के साथ मिलकर यह ईद घर में मना रहे हैं. कोरोना और लॉकडाउन के बीच यह अच्छी बात है की हमें अपने परिवार के साथ ईद मनाने का मौका मिल रहा है. इससे पहले सब अपने-अपने काम में एक दूसरे से अलग ईद मनाते थे.

लोगों को संदेश देते हुए नाजिम कहते हैं कि बहुत जरूरी काम हो तो ही घरों से बाहर निकलें. मैसेज व वीडियो कॉल के जरिये ही एक-दूसरे को मुबारकबाद दें.

नाजिम का करियर

आपको बता दें नाजिम आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. झारखंड क्रिकेट में इन्होंने अपने बूते बहुत नाम कमाया है. ये झारखंड रणजी टीम को नेतृत्व भी कर चुके हैं. करीब सात साल से ये प्रोफेशनल क्रिकेट में शामिल हैं. इस दौरान इन्होंने इंडियन टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के साथ एक विकेट पर कई बार खेला है. वहीं, टीम के अन्य मशहुर खिलाड़ी युवराज सिंह, पार्थिव पटेल, पुजारा, उनादकट समेत अन्य के साथ भी खेल चुके हैं.

उन्होंने कहा धौनी भाई जब भी आते हैं तो उनसे अभ्यास के दौरान बहुत कुछ सीखने को मिलता है. आपको बता दें कि लॉकडाउन के वजह से फिलहाल मैच पर प्रतिबंध लगा हुआ है. हालांकि, इसे कुछ शर्तों के साथ शुरू करने की पहल की गयी है.

योग गुरू राफिया

योग गुरू राफिया कहती हैं कि इस बार हमलोगों का ईद बिल्कुल आम तरीके से मन रहा है. उन्होंने कहा कि जब देश-दुनिया में कोरोना के वजह से लाखों लोगों की मौत हो रही है. कई घरों में मातम पसरा हुआ है, ऐसे में हम कैसे ईद मना सकते हैं. उन्होंने कहा कि जब देश का एक-एक बच्चा भूख से रो रहा हो, तो हमारा इमान इसकी मंजूरी नहीं देता है कि हम अपने घर में खुशियां मनाएं. उन्होंने कहा कि हम ईद में घरों में ही रहेंगे और पूरी दुनिया के लिए अल्लाह से दुआ करेंगे.

उन्होंने बाकी लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि आपलोग भी घरों में ही रहें और अगर इस ईद को कुछ अलग अंदाज में मनाएं. आपनों को सोशल एप्प, मैसेज या वीडियो कॉल के जरिये ही मुबारकबाद दें. गले लगने और हाथ मिलाने से बचें. इसके अलावा क्षमता के अनुसार फितरा व जकात निकालें.

राफिया का करियर

आपको बता दें कि चार साल की उम्र से ही राफिया योग कर रही हैं. इन्होंने अपना पहला गोल्ड मेडल छह साल की उम्र में जीता था. इसके बाद इन्हें देश के कई राज्यों व योग आयोजनों को नेतृत्व करने का अवसर मिला. अभी तक इन्होंने 52 से ज्यादा गोल्ड मेडल व सैकड़ों प्रमाण पत्र इस क्षेत्र में अपने बूते कमाएं हैं. फिलहाल, वे अपना एक योग संस्थान चला रही हैं जहां बच्चों को ट्रेंनिंग देकर काम दिलवा रही हैं. "Yoga Beyond Religion" के नाम से चलने वाली इनकी संस्था लखनउ यूनिवर्सिटी से अप्रूव्ड है और यूजीसी से एफलियेटेड है.

अभिनेता राकिब अशर्द

झारखंड के गिरिडीह जिला के रहने वाले राकिब अशर्द का कहना है कि हमारी ईद फैमिली के साथ बीतेगी. मां-पापा और हम चारों भाई काफी साल बाद साथ में ईद मना रहे हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण हमारा काम तो रूका ही है लेकिन इससे फैमिली के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिला है. उन्होंने कहा कि घर में सबसे छोटा होने के वजह से मुझे मां-पापा और भाईयों से ईदी और ढ़ेर सारा प्यार मिलता है. घर वालों ने तय किया है कि इस बार हम नमाज घरों में ही पढ़ेंगे और प्रियजनों को मुबारबाद कॉल, मैसेज, वीडियो आदि के जरिये देंगे.

राकिब का करियर

आपको बता दें कि राकिब पेशे से बॉलीवुड में एक्टर हैं. ये ज्यादातर कॉमेडी रोल करते हैं. हाल ही में इन्होंने वेब सीरीज "मनफोड़गंज की बिन्नी" में काम किया है जिसे आप एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं. इससे पहले ये ZEE5 के लिए "भूत पूर्व " वेब सीरीज में भी काम कर चुके हैं, जिसके डायरेक्टर जीशान कादरी थे. इसके अलावा इन्होंने "रागिनी एमएमएस", अभय, लोहरदगा, क्राइम पेट्रोल, स्टार प्लस के शो "मेरी दुर्गा", पंकज त्रिपाठी के साथ "क्रिमिनल जस्टीस", सब टीवी के शो "चिड़ियां घर", चलती का नाम गाड़ी, साजन रे फिर झूठ मत बोल आदि कई सीरियलों और वेबसीरिज में काम कर चुके हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें