1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand government 1 year understand 5 new announcements by hemant soren for youth women and entrepreneurs grj

Jharkhand Government 1 year : यूथ, महिला और उद्यमियों के लिए हेमंत सोरेन ने क्या नई घोषणाएं शुरू कीं, इन 5 प्वाइंट में समझिए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खिलाड़ी को सहायता राशि देते सीएम हेमंत सोरेन
खिलाड़ी को सहायता राशि देते सीएम हेमंत सोरेन
प्रभात खबर

Hemant Soren News, Jharkhand Government 1 year, Ranchi News : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आज मंगलवार को एक साल पूरे कर लिए. रांची के मोरहाबादी मैदान में पहली वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में सीएम हेमंत सोरेन ने युवा, महिला एवं उद्यमियों के लिए सौगात दी है. वैसे सरकार ने हर वर्ग को तोहफा दिया है. पांच प्वाइंट में जानिए युवा, महिला एवं उद्यमियों के लिए सरकार की ओर से क्या घोषणाएं की गयी हैं.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने आज मंगलवार को एक साल पूरे कर लिए. पहली वर्षगांठ के मौके पर रांची के मोरहाबादी मैदान में समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान झारखंड को कई योजनाओं की सौगात दी गयी. सीएम ने न सिर्फ युवाओं के रोजगार को लेकर भावी योजना की घोषणा की, बल्कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई.

सीएम हेमंत सोरेन ने युवाओं के लिए बड़ी घोषणा की है. खासकर परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी राहत की खबर है. सीएम ने कहा कि जेपीएससी का कैलेंडर जारी होगा और जेपीएससी से अगले वर्ष (2021) के पहले हफ्ते से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

झारखंड सरकार ने नयी खेल नीति 2020 की घोषणा की. इससे खेल और खिलाड़ियों की दशा बदलेगी. इसकी घोषणा से झारखंड के खिलाड़ियों में काफी उत्साह है. समारोह में सीएम ने खिलाड़ियों को सहायता राशि दी.

झारखंड के युवाओं को विश्वस्तरीय शिक्षा दिलाने की घोषणा की गयी. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना 2020 के जरिए अनुसूचित जनजाति के 10 प्रतिभावान छात्रों को विदेश में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी जायेगी.

झारखंड की महिलाओं पर मेहरबान सीएम हेमंत सोरेन ने महिला सुरक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दिखाई और महिला हेल्पलाइन नंबर 181 का शुभारंभ किया. इतना ही नहीं, महिला सशक्तीकरण को लेकर 30000 सखी मंडलों को 300 करोड़ की राशि बैंक लिंकेज के जरिए दी गयी.

उद्यमियों के लिए भी झारखंड सरकार ने घोषणाएं की हैं. न सिर्फ नयी सीएसआर नीति 2020 की घोषणा की गयी है, बल्कि रांची जिले के बरहे, बीजूपाड़ा में फार्मा पार्क एवं धनबाद के निरसा में लेदर पार्क का शिलान्यास किया गया.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें