1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cyber crime news cid started preparations for prevention online complaint helpline number issued srn

साइबर अपराध की रोकथाम के लिए CID ने शुरू की तैयारी, अब भुक्तभोगी ऑनलाइन भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत, जानें कैसे

झारखंड में साइबर अपराध बढ़ता ही जा रहा है, इसके लिए सीआइडी जल्द ही ऐसी व्यवस्था करेगी जहां लोग अपनी शिकायत ऑलाइन दर्ज करा सकेंगे. इसके लिए राष्ट्रीय स्तर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Cyber Crime Jharkhand : CID ने शुरू की तैयारी, अब भुक्तभोगी ऑनलाइन भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत
Cyber Crime Jharkhand : CID ने शुरू की तैयारी, अब भुक्तभोगी ऑनलाइन भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand Cyber Crime News रांची : राज्य में साइबर अपराध पर रोकथाम और कार्रवाई के लिए सीआइडी मुख्यालय सख्त है. जल्द ही झारखंड में भी आम लोग अपनी शिकायत राष्ट्रीय स्तर पर जारी हेल्पलाइन नंबर 155260 पर दर्ज करा सकेंगे. सीआइडी एडीजी प्रशांत सिंह ने इसके लिए सीआइडी एसपी कार्तिक एस को जिम्मेवारी सौंपी है. इसके बाद सीआइडी एसपी ने विभाग के तीन और रांची जिला के तीन पुलिसकर्मियों को मिलाकर टीम गठित कर ट्रेनिंग शुरू करायी है.

यह ट्रेनिंग साइबर थाने में दी जा रही है. इसके साथ ही सीआइडी के एसपी ने हेल्पलाइन नंबर स्थापित करने के लिए साइबर थाना, पुलिस कंट्रोल रूम और स्टेट कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया है. चिह्नित स्थानों पर हेल्पलाइन की सुविधा रहेगी. सीआइडी के एसपी कार्तिक एस ने बुधवार को बताया कि योजना की शुरुआत राष्ट्रीय स्तर पर की गयी है. इसे झारखंड में भी शुरू करने की तैयारी है.

शिकायत मिलने के बाद इसे नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा. शिकायत के आधार पर कार्रवाई शुरू होगी. यदि साइबर अपराधी अॉनलाइन ठगी कर राशि अपने खाते में रखते हैं, तब संबंधित बैंक से संपर्क कर खाता फ्रिज करने की कार्रवाई की जायेगी, ताकि भुक्तभोगी को राशि मिल सके. यदि शिकायतकर्ता केस दर्ज कराने के इच्छुक हो, तब उनकी शिकायत संबंधित जिला के एसपी के पास भेज दी जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें