1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand crime news clash over land dispute in ranchi between two sides one died two people in police custody srn

राजधानी रांची में दो पक्ष आपस में भिड़े, एक की मौत, दो लोग पुलिस हिरासत में, जानें क्या है मामला

रांची में जमीन विवाद मामले में दो पक्ष आपस में भिड़ गये जिसमें 1 की मौत हो गयी है तो वहीं कई लोग घायल हो गये हैं. हालांकि मामले में पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है, वहीं 11 अक्षात लोगों पर भी पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Crime News : जमीन विवाद मामले में दो पक्ष आपस में भिड़े, 1 की मौत
Jharkhand Crime News : जमीन विवाद मामले में दो पक्ष आपस में भिड़े, 1 की मौत
फाइल फोटो

रांची : तिलता रिंग रोड के समीप जमीन विवाद में दो पक्ष आपस में भिड़ गये. इस दौरान बात बढ़ती गयी और दोनों पक्षों में मारपीट हो गयी. इसमें जहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी, वहीं एक महिला घायल हुई है. घटना गुरुवार की सुबह करीब 11 बजे की है. मारपीट में सिमलिया निवासी इदरीश अंसारी के घायल होने पर उन्हें इलाज के लिए रिम्स ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गयी.

सिमलिया गांव के करीब 25-30 लोग तिलता मौजा की एक विवादित जमीन पर काम करा रहे थे, जबकि इस पर धारा 144 लगी हुई है. इस 4.29 एकड़ जमीन पर काम शुरू करने का तिलता के ग्रामीणों ने विरोध किया. दोनों पक्षों में विवाद बढ़ा और मारपीट होने लगी. दोनों ओर से लाठी-डंडे चले. मौके पर पुलिस की पीसीआर गाड़ी पहुंची, तो दोनों पक्ष के लोग फरार हो गये. खेत में एक व्यक्ति घायल पड़ा मिला.

उसके सिर व पीठ में गंभीर चोट थी. घटना की सूचना पर रातू थाना प्रभारी आभाष कुमार व सीओ प्रदीप कुमार भी वहां पहुंचे और घायल को रिम्स भिजवाया. रिम्स में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. मृतक की पहचान सिमलिया निवासी इदरीश अंसारी (44 वर्ष, पिता हजरत अंसारी) के रूप में की गयी. पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा कर परिजनों को सौंप दिया. इस संबंध में मृतक के भाई जैनुल अंसारी ने 11 नामजद सहित दर्जनों लोगों पर लाठी-डंडा व टांगी से मारकर तथा पत्थर से कूचकर हत्या करने की प्राथमिकी दर्ज करायी है. मामले में पुलिस दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

क्या है मामला :

प्राथमिकी के अनुसार जिस जमीन को लेकर विवाद हुआ, वह जमीन गैरमजरूआ प्रकृति की है. उक्त जमीन का एग्रीमेंट रमजान कॉलोनी कांटा टोली निवासी फारुख कुरैशी व हाजी जाहिद के साथ किया गया है. इसी आधार पर सिमलिया के कुछ लोग वहां काम करा रहे थे.

हालांकि पुलिस के अनुसार उस जमीन पर धारा 144 और 107 लगी हुई है. इधर, तिलता के ग्रामीणों का कहना था कि उक्त जमीन गैरमजरूआ है, जिस पर वर्षों से पूजा होती आयी है. उक्त जमीन पर गुरुवार को सरना झंडा गाड़ा गया था. इसी बीच सिमलिया से आये लोग वहां काम कराने लगे, जिसका विरोध किया गया. तब काम करा रहे लोगों ने कट्टा निकालकर जान से मारने की धमकी दी. गांव की सुको देवी को स्कॉर्पियो से 20 फीट तक घसीटा, जिससे वह घायल हो गयी. उसका इलाज हेल्थ सेंटर तिलता में चल रहा है.

घटना की जानकारी मिलते ही हाइवे पेट्रोलिंग पहुंची थी और इदरीश अंसारी को उठा कर इलाज के लिए ले गयी थी. इसके 15 मिनट के बाद सीओ, डीएसपी व रातू थाना प्रभारी वहां पहुंचे थे़ उस समय मारपीट करने वाले सभी फरार हो गये थे़ जिस जमीन को लेकर विवाद हुआ है, उस पर धारा 144 व 107 पहले से लगी हुई है.

नौशाद आलम, ग्रामीण एसपी

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें