1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand coronavirus update the city would be sanitized houses of the infected also sealed ranchi district administration issued guidelines srn

आज से शहर होगा सैनिटाइज, संक्रमितों के घर भी होंगे सील, रांची जिला प्रशासन ने जारी किया दिशा निर्देश

रांची में बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए प्रशासन और नगर निनम सख्त हो गये हैं, और इसी कड़ी में आज से शहर में सैनिटाइजेशन अभियान शुरू होगा. इसके साथ ही साथ संक्रिमतों के घर भी सील होंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आज से शहर को सैनिटाइज करेगा नगर निगम
आज से शहर को सैनिटाइज करेगा नगर निगम
file

रांची : राजधानी में रोजाना सैकड़ों संक्रमितों के मिलने से जिला प्रशासन और रांची नगर निगम रेस गये हैं. उपायुक्त छवि रंजन ने इंसीडेंट कमांडरों को आदेश दिया है कि जो भी नये कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, उनके घरों को सील किया जाये. उधर, नगर निगम मंगलवार से पूरे शहर में सैनिटाइजेशन अभियान शुरू करेगा. इस क्रम में संक्रमित व्यक्ति के घर को सैनिटाइज किया जायेगा.

सदर एसडीओ दीपक दुबे ने बताया कि संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए संक्रमितों के घरों को सील कर संबंधित इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जायेगा. उपायुक्त ने इंसीडेंट कमांडरों को संक्रमितों की कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग तेज करने को कहा है.

मेयर ने की बैठक :

मंगलवार से शुरू होनेवाले सैनिटाइजेशन अभियान को लेकर सोमवार को मेयर आशा लकड़ा ने स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मेयर ने कहा कि 20 वाहनों के जरिये पूरे शहर को सैनिटाइज किया जायेगा. वहीं, हर वार्ड में आठ-आठ हैंड स्प्रे गन हैं, जिनसे पतली गलियों में भी अभियान चलाया जायेगा. रोज 26 वार्डों को कवर किया जायेगा.

सरकार से मांगे पांच करोड़ :

मेयर ने कहा कि सफाईकर्मी जान जोखिम में डालकर पूरे शहर की सफाई में जुटे हैं. नगर निगम इन सफाईकर्मियों को हर माह प्रोत्साहन राशि के रूप में दो हजार रुपये देने की तैयारी में है. इसलिए सरकार तत्काल पांच करोड़ रुपये उपलब्ध कराये.

सुपरवाइजर करेंगे प्रशासन की मदद :

मेयर ने कहा कि अगर जिला प्रशासन को जरूरत पड़ती है, तो नगर निगम के जोनल सुपरवाइजर, सुपरवाइजर और एसटीएफ की टीम तैयार है. यह टीम कोरोना संक्रमितों की मॉनीटरिंग और उन्हें अस्पताल तक पहुंचाने में मदद करेगी.

नगर निकायों को साफ-सफाई तेज करने का निर्देश

कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने सभी नगर निकायों को साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का काम तेज करने का निर्देश दिया है. नगर आयुक्तों व कार्यपालक पदाधिकारियों को नियमित समीक्षा करते हुए विभाग को अवगत कराने को कहा गया है.

सफाई तो होकर रहेगी आज से

बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने चार जनवरी से शहर में सफाई तो होकर रहेगी सफाई अभियान 3.0 शुरू करने का निर्देश दिया है. सफाई अभियान स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 व आजादी के अमृत महोत्सव के तहत चलाया जायेगा. शहरवासियों से अपील की गयी है कि मुहल्ले में किसी प्रकार की समस्या है, तो निगम के हेल्पलाइन नंबर 06512200011 नंबर पर या 9431104429 नंबर पर दी जा सकती है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें