1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand board exam class 9th and 11th board examination held in january and june prt

Board Exam: जनवरी और जून में होगी कक्षा नौवीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा, जानें कब तक जमा कर सकते हैं फॉर्म

जैक ने वर्ष 2022 की कक्षा नौ और 11वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. जैक ने इसे लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिया है. परीक्षा दो चरणों में होगी. प्रथम चरण की परीक्षा जनवरी और दूसरे चरण की परीक्षा जून में होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Board Exam
Jharkhand Board Exam
twitter

Board Examination, Ranchi News: जैक ने वर्ष 2022 की कक्षा नौ और 11वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. जैक ने इसे लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिया है. परीक्षा दो चरणों में होगी. प्रथम चरण की परीक्षा जनवरी और दूसरे चरण की परीक्षा जून में होगी. जैक ने कहा है कि प्रथम चरण की परीक्षा में सभी प्रश्न बहुवैकल्पिक होंगे. परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. द्वितीय चरण की परीक्षा में अति लघुत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों परीक्षा के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम होगा.

दो भागों में बांटा गया कोर्स

परीक्षाओं को लेकर पाठ्यक्रम को दो भागों में बांटा गया है. यह जेसीइआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है. दोनों परीक्षा के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी होगा. जैक ने परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि भी घोषित कर दी है. परीक्षार्थी बिना विलंब शुल्क के चार दिसंबर तक और विलंब शुल्क के साथ 15 दिसंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी बिना विलंब शुल्क के साथ जमा फॉर्म को सात दिसंबर और विलंब शुल्क के साथ जमा फॉर्म को 17 दिसंबर तक सत्यापित कर सकते हैं.

इन स्कूलों से स्वतंत्र परीक्षार्थी हो सकते हैं शामिल

राज्य के राजकीय, राजकीयकृत, वर्ष 1981-82 के प्रोजेक्ट विद्यालय, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अल्पसंख्यक उच्च विद्यालय, राज्य सरकार द्वारा प्रस्वीकृति प्राप्त माध्यमिक विद्यालय, अनुदानित स्थापना अनुमति प्राप्त माध्यमिक विद्यालय से विद्यार्थी स्वतंत्र परीक्षार्थी के रूप में कक्षा नौ की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. 11वीं में अंगीभूत कॉलेज, डिग्री संबद्ध कॉलेज, इंटर प्रस्वीकृति प्राप्त कॉलेज व प्लस टू विद्यालय से विद्यार्थी स्वतंत्र परीक्षार्थी के रूप में पंजीयन करा सकते हैं.

विलंब शुल्क के साथ 18 तक जमा होगा आवेदन

मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 के परीक्षार्थियों का बिना विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि 13 नवंबर को समाप्त हो गयी. परीक्षार्थी अब विलंब शुल्क के साथ 18 नवंबर तक फॉर्म जमा कर सकते हैं. मैट्रिक और इंटर की प्रथम चरण की परीक्षा एक से 15 दिसंबर के बीच होने की संभावना है.

2023 की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का पंजीयन शुरू

वर्ष 2022 के कक्षा नौ व 11वीं के परीक्षा फॉर्म के साथ ही वर्ष 2023 की मैट्रिक व इंटर परीक्षा के पंजीयन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया भी पूरी हो जायेगी. चार दिसंबर के बाद फॉर्म जमा करनेवाले विद्यार्थी को 300 रुपये विलंब शुल्क देना होगा. परीक्षा व पंजीयन फॉर्म ऑनलाइन जमा होगा. वैसे स्कूल/कॉलेज, जहां से विद्यार्थी पहली बार पंजीकृत हो रहे हैं, उनको लॉगिन व पासवर्ड संबंधित डीइओ को उपलब्ध करा दिया गया है. स्कूल/कॉलेज डीइओ कार्यालय से पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें