17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अलग अलग पैटर्न पर होंगे JAC 2024 और 2025 की मैट्रिक व इंटर परीक्षा, जानें दोनों साल का प्रारूप

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के रवि कुमार ने झारखंड के एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष को इसी पैटर्न के आधार पर परीक्षा लेने का निर्देश दिया है.

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा मैट्रिक व इंटर की परीक्षा वर्ष 2024 व वर्ष 2025 में अलग-अलग पैटर्न पर होंगे. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है. इसके मुताबिक मैट्रिक व इंटर की परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित की जायेगी. जबकि 2024 की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकृति के 30 प्रतिशत अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके अलावा लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय प्रकृति के 50 प्रतिशत अंकों के प्रश्न तथा शेष 20 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित होगा.

इसी प्रकार 2025 में आयोजित की जानेवाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकृति के 20 प्रतिशत अंकों के प्रश्न, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय प्रकृति के 60 प्रतिशत अंकों के प्रश्न तथा शेष 20 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित होगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के रवि कुमार ने झारखंड के एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष को इसी पैटर्न के आधार पर परीक्षा लेने का निर्देश दिया है.

Also Read: झारखंड में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा छह फरवरी से, जैक बोर्ड ने किया तारीखों का एलान

कोविडकाल में भी किया गया था बदलाव :

कोविड काल में भी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा पैटर्न में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बदलाव किया गया था. कोविड के कारण परीक्षा दो चरण में लेने के लिए 40 अंक की परीक्षा ओएमआर शीट तथा 40 अंक की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर ली गयी थी. जिसमें लगभग तीन वर्ष के बाद बदलाव किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें