25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JAC Board Exam 2023: मैट्रिक- इंटर की परीक्षा कल से शुरू, परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

JAC Board Exam 2023: इस वर्ष मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो हिस्से में बांट दी गयी है. इसके तहत विद्यार्थियों से टर्म-1 और टर्म-2 पैटर्न में ऑब्जेक्टिव यानी मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन और सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके लिए समय भी बांटा गया है.

JAC Board Exam 2023: जैक बोर्ड की मैट्रिक- इंटर की परीक्षा 14 मार्च (मंगलवार) से शुरू होगी. मैट्रिक परीक्षा तीन अप्रैल तक प्रथम पाली में सुबह 09:45 बजे से दोपहर 01:05 बजे तक होगी. वहीं, इंटर की परीक्षा पांच अप्रैल तक दूसरी पाली में दोपहर बाद 02 बजे से शाम 05:20 बजे तक होगी. रांची जिले के 319 स्कूलों के 36509 विद्यार्थी 102 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा देंगे. जबकि, 110 प्लस टू स्कूलों के 38913 विद्यार्थी 57 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा देंगे.

इस वर्ष मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो हिस्से में बांट दी गयी है. इसके तहत विद्यार्थियों से टर्म-1 और टर्म-2 पैटर्न में क्रमश: ऑब्जेक्टिव यानी मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन और सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके लिए समय भी बांटा गया है. एमसीक्यू प्रश्नों को ओएमआर शीट पर हल करने के लिए मैट्रिक के विद्यार्थियों को 09:45 से 11:20 बजे तक और इंटर के विद्यार्थियों को 02 से 03:35 बजे तक का समय मिलेगा. जबकि, सब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करने के लिए मैट्रिक के विद्यार्थियों को 11:25 से 01:05 बजे तक और इंटर के विद्यार्थियों को 03:40 से 05:20 बजे तक का समय दिया जायेगा. दोनों ही वर्ग के विद्यार्थियों को प्रश्न पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जायेगा.

परीक्षा पैटर्न में किया गया है बदलाव

इस वर्ष जैक बोर्ड के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है. टर्म-1 और टर्म-2 प्रारूप में विषय के पूरे सिलेबस से प्रश्न पूछे जायेंगे. टर्म-1 खंड में एमसीक्यू आधारित प्रश्न होंगे, जो पूरे सिलेबस से पूछे जायेंगे. उसी तरह टर्म-2 खंड में सब्जेक्टिव प्रश्न पूरे सिलेबस के किसी भी टॉपिक से पूछे जा सकते हैं. ऐस में 100 अंक के पेपर में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या 40-40 होगी. जिन विषय का प्रैक्टिकल 30 अंक का है, उनमें 35-35 प्रश्न ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव पूछे जायेंगे. जबकि, बीते वर्ष सिलेबस को आधा-आधा बांट कर टर्म-1 और टर्म-2 खंड के प्रश्न पूछे गये थे.

विद्यार्थी शब्द सीमा पर ध्यान देकर बचा सकेंगे समय

विषय विशेषज्ञों ने बताया कि सब्जेक्टिव खंड में तीन तरह के प्रश्न- अतिलुघु उत्तरीय प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रश्न और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. इनके उत्तर लिखते समय अगर विद्यार्थी शब्द सीमा पर ध्यान दें, तो समय की बचत कर सकते हैं. ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में जहां चार विकल्प में से एक सही उत्तर भरना है. वहीं, अतिलघु उत्तरीय प्रश्न के खंड में विद्यार्थियों से रिक्त स्थान की पूर्ति करने वाले प्रश्न पूछे जायेंगे. जबकि, लघु उत्तरीय प्रश्न में 150 शब्द से ज्यादा न लिखें. वहीं, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के उत्तर 250 शब्द में पूरा करने की कोशिश करें.

Also Read: CBSE Board 12th Exam 2023: अंग्रेजी का पेपर था आसान, लेकिन लेंदी, बोले – स्टूडेंट्स और टीचर
परीक्षा की तैयारी पूरी

रांची सदर क्षेत्र में मौजूद 70 स्कूलों के 8322 विद्यार्थी मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे. इसके लिए 21 स्कूलों में केंद्र तैयार किया गया है. इसके अलावा कांके क्षेत्र के 24 स्कूल के कुल 2833 विद्यार्थी आठ केंद्रों पर परीक्षा देंगे. नामकुम क्षेत्र में 24 स्कूलों के कुल 2644 विद्यार्थी आठ केंद्रों पर परीक्षा देंगे. जिले के राहे प्रखंड के छह स्कूलों के 629 विद्यार्थियों के लिए दो केंद्र बनाये गये हैं. वहीं, इंटर की परीक्षा में रांची जिले में कला संकाय के 24065, कॉमर्स संकाय के 6656 और साइंस संकाय के 8192 विद्यार्थी शामिल होंगे. रांची अनुमंडल क्षेत्र में इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 46 केंद्र तैयार किये गये हैं. इनमें 84 स्कूल से कुल 32967 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षा

परीक्षा कदाचार मुक्त हो, इसके लिए विद्यार्थी सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा देंगे. इसको लेकर परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी लगाये गये हैं. इसके अलावा केंद्र के प्रत्येक कमरे में दो-दो परीक्षक विद्यार्थियों की निगरानी करेंगे.

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

  • शेष समय में सटीक रणनीति के तहत विषय वस्तु को दोहराने की कोशिश करें.

  • स्मार्ट तरीके से शॉर्ट नोट्स जरूर पढ़ें.

  • जिन विषय में आत्मविश्वास ज्यादा है, उसका लिखकर अभ्यास करें.

  • परीक्षा में नये कलम के इस्तेमाल से बचें.

  • प्रश्नों को पढ़ने के साथ उत्तर लिखने की रणनीति बनाते चलें.

  • उत्तर लिखते समय शब्द सीमा का विशेष ध्यान रखें.

  • परीक्षार्थी यथा संभव अपने शब्दों में उत्तर लिखें, किताबी भाषा से बचें.

  • तय समय से पहले परीक्षा खत्म करें. इससे उत्तर लिखने के क्रम में हुई अशुद्धियों को सुधारने का मौका मिलेगा.

शब्द सीमा में कंसेप्ट आधारित उत्तर दें विद्यार्थी

कॉमर्स संकाय के विभिन्न विषयों की परीक्षा में सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे. ऑब्जेक्टिव को हल करने के लिए डेढ़ घंटे का समय पर्याप्त है. विद्यार्थी प्रत्येक प्रश्न से सटीक अंक हासिल कर सकते हैं. इसके लिए विकल्पों का चयन सोच-समझ कर करें. सब्जेक्टिव खंड में पांच अंक के प्रश्नों को विद्यार्थी पहले हल करने की कोशिश करें. शब्द सीमा में उत्तर कंसेप्ट आधारित दें. पांच अंक के प्रश्नों में कैश फ्लो, स्टेटमेंट, एनालिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट, एडमिशन ऑफ पार्टनर, रिटायरमेंट ऑफ पार्टनर, शेयर कैपिटल आदि से पश्न पूछे जा सकते हैं.

– डॉ राहुल कुमार, पीजीटी, कॉमर्स

कहानी और कविता के साथ लेखक-कवि का नाम याद रखें

इंग्लिश के पेपर में विद्यार्थी रीडिंग सेक्शन से सबसे ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं. पैसेज को पढ़ने से पहले दिये गय प्रश्नों को पढ़ लें. इससे उत्तर खोजने में आसानी होगी. राइटिंग सेक्शन में फॉरमेट, कंटेंट और एक्यूरेसी से ज्यादा अंक हासिल हो सकता है. लिटरेचर खंड में कहानी और कविता से प्रश्न पूछे जायेंगे. कहानी के व्यक्ति विशेष के चरित्र से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है. कहानी के प्रमुख घटनाक्रम को अच्छे से याद करें. प्रमुख कविता और उनके कवियों के नाम याद रखें.

– परितोष कुमार चौधरी, पीजीटी, इंग्लिश

एनसीइआरटी के छोटे-छोटे मुख्य बिंदुओं को याद करें

केमिस्ट्री विषय की तैयारी के क्रम में एनसीइआरटी के छोटे-छोटे मुख्य बिंदुओं को याद करें. परीक्षा के दौरान पहले प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें, इसके बाद ही उत्तर लिखें. प्रमुख चैप्टर जैसे सॉलिड स्टेट, साॅल्यूशन, इलेक्ट्रो केमिस्ट्री, केमिकल काइनेटिक्स, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री, पी ब्लॉक, एलिमेंट्स, बायो मॉलिक्यूल को गंभीरता से पढ़ें. इन चैप्टर से छोटे-छोटे और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं. नेम रिएक्शन और कन्वर्शन पर विशेष ध्यान दें. इन्हें बार-बार लिखकर अभ्यास करें. न्यूमेरिकल क्वेश्चन को स्टेप बाय स्टेप हल करें. बीते पांच वर्ष की परीक्षा में पूछे गये न्यूमेरिकल को जरूर हल करें. उत्तर में मुख्य बिंदुओं को रेखांकित अवश्य करें.

– सुप्रिया कुमारी, पीजीटी, केमिस्ट्री

न्यूमेरिकल हल करने में सावधानी बरतें

फिजिक्स के पेपर को हल करने के लिए गति और सटीकता पर ध्यान देना होगा. न्यूमेरिकल हल करने में सावधानी बरतें. प्रश्न को पढ़कर उसमें पूछे गये सिद्धांत को लिखें. जरूरत पड़ने पर डायग्राम बनायें. उत्तर हल करने के बाद प्रश्न को दोबारा पढ़ें. इससे कोई बिंदु जो छूट रहा हो, उसे अच्छे से लिख सकेंगे. ऑप्टिक्स में रेय ऑप्टिक्स, लेंस, माइक्रोस्कोप, वेव ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रिसिटी एंड मैग्नेटिज्म में एंपियर सर्किटल लॉ एंड इंट्स एप्लिकेशन, मॉडर्न फिजिक्स में फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट, आइंस्टाइन इक्वेश्न, एटम एंड न्यूक्लियाइ, सेमिकंडक्टर, लॉगीक गेट से ज्यादा प्रश्न पूछे जायेंगे.

– कन्हाई मांझी, पीजीटी, फिजिक्स

उत्तर लिखते समय विषयवस्तु से न भटकें

कला संकाय के विभिन्न विषय की परीक्षा में उत्तर लिखने की गति का अभ्यास जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और उत्तर लिखने में जल्दबाजी न करें. प्रश्नों के उत्तर को तथ्यात्मक रखें. इससे अच्छे अंक मिलते हैं. जिस प्रश्न में वर्ष, घटनाक्रम लिखने की जरूरत हो, उसे जरूर लिखें. इससे ज्यादा अंक मिलते हैं. उत्तर लिखते समय विषयवस्तु से न भटकें. इसके लिए उत्तर लिखने के बाद भी प्रश्न को पढ़ें. अंतिम दिन में कुछ नया रिवीजन न करें. पहले से जिन विषयों को अच्छे से पढ़े हैं, उसमें अपना आत्मविश्वास बनायें रखें. परीक्षा में सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें.

– डाॅ रीना प्रसाद, पीजीटी, आर्ट्स

अंतिम समय में सिर्फ रिवीजन पर फोकस करें

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थी रिवीजन पर फोकस करें. बहुत बार बच्चे सिर्फ पढ़ते जाते हैं और रिवीजन पर समय नहीं देते हैं. अभ्यास लिखित होने से याद ज्यादा देर तक रहेगी. इससे उत्तर लिखते समय रुकेंगे नहीं. परीक्षा के पहले हल्का खाना खायें. वहीं, नींद पूरी करें. दिन में थोड़े समय के लिए शारीरिक व्यायाम करें. इससे परीक्षा का तनाव नहीं होगा. अपनी पढ़ाई की जगह साफ रखें. इससे सकारात्मकता बनी रहेगी. परीक्षा से पहले या बाद में रिजल्ट की न सोचें. परीक्षा केंद्र पर समय प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें.

– डॉ भूमिका सच्चर, मनोवैज्ञानिक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें