1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. general bipin rawat was crazy about nagpuri songs learned to play harmonium from singer mahavir sahu avd

गया में नागपुरी गीत के मुरीद हो गये थे जनरल बिपिन रावत, झारखंड के महावीर साहु से सीखा हारमोनियम बजाना

महावीर साहु ने उस कार्यक्रम और जनरल बिपिन रावत के साथ मुलाकात को याद किया और बताया कि जनरल बिपिन रावत ने उनके गाये नागपुरी गीतों को खूब पसंद किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जनरल बिपिन रावत के साथ गायक महावीर साहु
जनरल बिपिन रावत के साथ गायक महावीर साहु
prabhatkhabar

CDS Bipin Rawat Death तमिलानाडु में कुन्नूर के समीप बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 11 लोगों की मौत हो गयी. एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, 9 अन्य यात्री और चालक दल के 4 सदस्य सवार थे.

जनरल बिपिन रावत के बारे में कम लोग जानते हैं कि उन्हें नागपुरी गीतों से भी प्यार था. झारखंड के जाने-माने नागपुरी गायक गुमला के रहने वाले महावीर साहु ने बताया कि गया के पहाड़पुर आर्मी कैंप में 2017 में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें झारखंड के कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया था, जिसमें उन्हें भी शामिल होने का मौका मिला था.

महावीर साहु ने उस कार्यक्रम और जनरल बिपिन रावत के साथ मुलाकात को याद किया और बताया कि जनरल बिपिन रावत ने उनके गाये नागपुरी गीतों को खूब पसंद किया था. बिपिन रावत उनके पास आये और उनसे हारमोनियम बजाना भी सीखा. थोड़ी देर की बातचीत में बिपिन रावत ने उनसे पूछा ये हारमोनियम कैसे बजता है.

अलबर्ट एक्का के गांव जारी गये थे बिपिन रावत

जनरल बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत के साथ चार जनवरी 2019 को चैनपुर प्रखंड आये थे. उस समय उन्होंने वर्ष 1971 के युद्ध के हीरो परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का के पैतृक प्रखंड जारी को वीर भूमि का दर्जा दिया था.

गौरतलब है कि देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड पौड़ी गढ़वाल जिले में चौहान राजपूत परिवार में हुआ था. इनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत, जो सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए. रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवी बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी.

बिपिन रावत 31 दिसंबर 2016 को 26वें थल सेना अध्यक्ष बनाये गये थे और 31 दिसंबर 2019 तक पद पर रहे. उसके बाद 1 जनवरी 2020 को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया गया.

posted by : arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें