25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खुशखबरी! रांचीवासियों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति, अरगोड़ा व करमटोली समेत इन फ्लाईओवरों से बदलेगी तस्वीर

राजधानी रांची के लोगों को बहुत जल्द ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलनेवाली है. नए फ्लाईओवर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसके लिए डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है. अरगोड़ा और करमटोली समेत छह फ्लाईओवर बनाया जाना है.

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में छह नए फ्लाईओवर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसके लिए डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है. इसमें अरगोड़ा और करमटोली फ्लाईओवर को प्राथमिकता पर रखा गया है. इन योजनाओं की डीपीआर तैयार होने के बाद इसकी स्वीकृति की दिशा में पथ निर्माण विभाग आगे बढ़ेगा.

कहां-कहां बनेंगे फ्लाईओवर, जाम से मिलेगी मुक्ति

1. अरगोड़ा चौक के ऊपर हरमू की ओर से डिबडीह की ओर फ्लाईओवर का निर्माण होगा. यानी गाड़ियां हरमू से आकर सीधे फ्लाईओवर से डिबडीह की ओर निकल जायेंगी. वहीं, अशोक नगर और कटहल मोड़ की ओर आना-जाना नीचे से होगा.

2. करमटोली चौक से रिम्स के आगे तक प्लाईओवर बनाने की योजना है. करमटोली चौक के पास लग रहे जाम से निजात दिलाने के लिए यह व्यवस्था की जायेगी. इसके बन जाने से गाड़ियां सीधे रिम्स के आगे निकल जायेंगी. वहीं, रिम्स की ओर से आने वाली गाड़ियां लोकायुक्त कार्यालय के आगे तक जायेंगी.

3. करमटोली चौक से बोड़ेया तक फ्लाईओवर बनाया जायेगा. इससे मोरहाबादी इलाके में लोगों को जाम से निजात मिलेगी. करमटोली चौक के आगे से इसे बनाया जायेगा. इससे मोरहाबादी के बाजार क्षेत्र के आगे तक ऊपर ही ऊपर गाड़ियां जायेंगी और बोड़ेया के पास उतरेंगी.

Also Read: झारखंड: चक्रधरपुर रेल मंडल ने इन ट्रेनों के रूट बदले, इस तारीख को टाटा एर्नाकुलम व टाटा एक्सप्रेस रद्द

फ्लाईओवर से जाम से मिलेगी मुक्ति

4. डीपीएस स्कूल के पास से बिरसा चौक होते हुए हिनू तक फ्लाईओवर बनाने की योजना है. इसका सर्वे पहले भी कराया गया है. इसकी डीपीआर बनायी गयी था. इसमें अंडर पास का भी प्रावधान किया गया था. अब फिर से डीपीआर बनायी जाएगी, ताकि हिनू या बिरसा चौक की ओर जाने वाले वाहन फ्लाईओवर से हिनू-एयरपोर्ट की ओर निकल जायें. वहीं, जिन्हें खूंटी रोड जाना है, वे बिरसा चौक से मुड़ जायेंगे.

5. विकास से कांटाटोली होते हुए नामकुम तक फोरलेन सड़क का काम हो रहा है, ताकि ट्रैफिक की समस्या से निजात मिले. ट्रैफिक सिस्टम और बेहतर करने के लिए कांटाटोली से बूटी मोड़ तक फ्लाईओवर बनाया जायेगा. इसका सर्वे कराया गया है. इसके बनने से कोकर चौक, खेलगांव चौक आदि जगहों पर लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी.

6. प्रस्तावित हरमू फ्लाईओवर का विस्तार करके एलपीएन शाहदेव चौक से कांके (नगड़ी) में रिंग रोड तक जोड़ा जायेगा. इससे गाड़ियां सीएमपीडीआई, चांदनी चौक, कांके चौक के जाम में नहीं फंसेंगी. बल्कि, ऊपर ही ऊपर रिंग रोड की ओर निकल जाएंगी.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में आज बारिश के आसार, बिहार से सटे इलाकों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें