29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIH Olympic Qualifier: रांची में खेलने के अनुभव का लाभ मिलेगा

रांची में शनिवार 13 जनवरी से शुरू होनेवाले एफआइएच हॉकी ओलिंपिक क्वालीफायर की तैयारियां पूरी हो गयी हैं. भारतीय टीम की अनुभवी मिडफील्डर नवनीत कौर ने बताया कि टीम को रांची में खेलने का अनुभव है, लेकिन यहां अपने दर्शकों के बीच खेलने का थोड़ा दबाव भी होगा.

रांची में शनिवार 13 जनवरी से शुरू होने वाले एफआइएच हॉकी ओलिंपिक क्वालीफायर की तैयारियां पूरी हो गयी हैं. सभी आठ टीमें लगातार अभ्यास सत्र के साथ-साथ अपनी तैयारी परखने के लिए अभ्यास मैच भी खेल रही हैं. इस बीच भारतीय टीम की अनुभवी मिडफील्डर नवनीत कौर ने बताया कि टीम को रांची में खेलने का अनुभव है, लेकिन यहां अपने दर्शकों के बीच खेलने का थोड़ा दबाव भी होगा. उन्होंने बताया कि टीम के जल्द रांची पहुंचने से टीम को यहां के मौसम से तालमेल बैठाने में मदद मिली है. मुख्य स्टेडियम पर कुछ सेशन खेलने का हमें अनुभव भी मिला है. नवनीत कौर ने कहा कि हम रांची में महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान खेल चुके हैं और मैदान से अच्छी तरह वाकिफ भी हैं. ट्रेनिंग के लिए हम खूंटी भी गये, जो हमारे कुछ साथियों का घरेलू मैदान है. संभावनाओं के बारे में नवनीत ने कहा कि हम काफी आशावादी हैं. हमारे ग्रुप में जो टीमें हैं, वे हमारे लिए नयी नहीं हैं, हम पहले भी उनके खिलाफ खेल चुके हैं. सर्कल में हम जो मौके बनाते हैं, उन्हें गोल में बदलना हमारे अभियान के लिए अहम होगा और टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करने से टीम को सही आत्मविश्वास मिलेगा. भारतीय महिला टीम लगातार तीसरी बार ओलिंपिक क्वालीफिकेशन के लिए उतरेगी. टूर्नामेंट में भारत, न्यूजीलैंड, इटली और अमेरिका के साथ पूल बी में है. हर पूल से टॉप दो टीमें सेमीफाइनल खेलेगी और तीन टीमें बार ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी.

हमें बेहतरीन मैच की उम्मीद: जर्मनी कोच

एफआईएच हॉकी ओलंपिक्स क्वालीफाईइंग मैच खेलने के लिए रांची पहुंची जर्मनी की टीम के कोच वैलेंटिन अल्टबर्ग और कैप्टन नाइक लौरेंज ने मीडिया से बातचीत की. वहीं अपने भारत आने के अनुभव पर कोच कहते हैं कि ‘भारत आकर भारत के खिलाफ ही खेलना हमारे लिए बेहतरीन मौका है. हालांकि यहां आने से हमारे समय और मौसम में काफी बदलाव हुआ है, जो हमारे लिए चैलेंज हैं. लेकिन पिछली गर्मियों में टीम इंडिया जर्मनी आई थी. हमने बेहतरीन मैच खेला था और डांस किया था. ऐसे ही बेहतरीन मैच की उम्मीद हम इस टूर्नामेंट में भी करते हैं.’

नई जगह एक नई चुनौती लेकर आती है: कप्तान नाइक लौरेंज

पिच पर खेलने में आ रही कठिनाइ पर कैप्टन कहती हैं यह पिच बहुत बाउंसी है. कई बार बॉल डाइवर्ट हो जाती है. लेकिन हम धीरे-धीरे इसके आदि हो रहे हैं. वह आगे कहती है कि हर नई जगह एक नई चुनौती लेकर जरूर आती है. हमारे लिए भी है लेकिन प्रैक्टिस के साथ हम इससे निकल जाएंगे. वहीं, कोच कहते हैं कि हमारे लिए ये मायने नहीं रखता है कि हमने पहले के और टूर्नामेंट में कितना बेहतर प्रदर्शन किया हो. हमारे लिए ये क्वालिफाइंग टूर्नामेंट जरूरी है. तो हम बिल्कुल नए सिरे से ये टूर्नामेंट खेलना चाहते हैं. कोच आगे कहते हैं कि टूर्नामेंट में जीत को लेकर हम पूरी तरह से आस्वस्त नहीं हैं. हम बस बेहतर गेम खेलना चाहते हैं और बाकी टीमों को कड़ी टक्कर देना चाहते हैं.

अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित, हरमनप्रीत कप्तान

हॉकी इंडिया ने 22 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका में होनेवाले चार देशों के टूर्नामेंट के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम का एलान किया है. पेरिस ओलिंपिक की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे इस टूर्नामेंट में तोक्यो ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता भारत का सामना फ्रांस, नीदरलैंड और मेजबान दक्षिण अफ्रीका से होगा. टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह के हाथ में होगी, जबकि हार्दिक सिंह उपकप्तान होंगे.

भारतीय टीम

पर्मिट गोलकीपर : पीआर श्रीजेश, कृशन पाठक और पवन

डिफेंडर : जरमनप्रीत, जुगराज, रोहिदास, हरमनप्रीत (कप्तान), वरुण कुमार, सुमित, संजय, मोइ रांगथम.

मिडफील्डर सामना : विवेक, नीलाकांता, राजकुमार, शमशेर, का से विष्णुकांत, हार्दिक, मनप्रीत.

फॉरवर्ड : मनदीप, अभिषेक, सुखजीत, गुरजंत, ललित, आकाशदीप, अराइजीत, बॉबी सिंह धामी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें