1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dhoni is preparing a new breed of cow a plan to give the farmers of jharkhand for free smj

गाय की नई नस्ल तैयार कर रहे हैं धौनी, झारखंड के किसानों को मुफ्त में देने की है योजना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी नई नस्ल की गाय करेंगे तैयार. इसके लिए अपने फार्म में इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है.
Jharkhand news : क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी नई नस्ल की गाय करेंगे तैयार. इसके लिए अपने फार्म में इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है.
सोशल मीडिया.

Mahendra Singh Dhoni, Dhoni farm : रांची : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और झारखंड के माही महेंद्र सिंह धौनी खेल के साथ-साथ जैविक खेती और पाेल्ट्री फार्मिंग के बाद अब पशुपालन की ओर कदम बढ़ाये हैं. धौनी अपने फार्म में नई नस्ल की गाय तैयार कर रहे हैं. इन गाय को झारखंड के किसानों को मुफ्त में देने की योजना है.

रांची के सेंबो में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी का फार्म हाउस है. इसे लोग इजा फार्म हाउस के नाम से भी जानते हैं. धौनी अपने हाउस में इन दिनों माही डेनमार्क की गायों की तरह नई नस्ल के गाय को तैयार कर रहे हैं. इन गाय को तैयार होने के एक साल बाद उन्हें झारखंड के किसानों को मुफ्त में देने की योजना है. हालांकि, माही ने अपने इस योजना को सार्वजनिक नहीं किया है, लेकिन फार्म हाउस से जो बातें छनकर बाहर आ रही है, उसमें धौनी का गौ प्रेम भी एक है.

अपने फार्म में नई नस्ल के गाय को तैयार करने के पीछे माही की सोच है कि ऐसी गाय तैयार की जाये, जो अधिक से अधिक दूध दे, ताकि राज्य के किसानों को अधिक लाभ मिल सके. अपनी इस योजना में माही अपने एक पशु डॉक्टर मित्र से भी सलाह मशविरा कर रहे हैं.

बता दें कि 43 एकड़ में फैले धौनी के इस फार्म हाउस में जैविक खेती और फलाें के साथ-साथ डेयरी भी चलाते हैं. धौनी के फार्म हाउस में 100 से अधिक गाय हैं. इसमें साहिवाल, फ्रांस की फ्रीजियन के अलावा स्थानीय गाय भी है. अब डेनमार्क नस्ल की गायों की तरह ही नई नस्ल के गाय को तैयार करने में जुटे हैं. बताया जा रहा है कि नई नस्ल की गाय के तैयार होने के बाद जिन किसानों को मुफ्त में गाय देंगे, उन किसानों का पूरा विवरण अपने पास रखेंगे. इस दौरान समय- समय पर किसानों को दिये गाय की स्थिति भी देखेंगे, ताकि पता चल सके कि जिस उद्देश्य से किसानों को मुफ्त में गाय दिया गया है, उसका लाभ किसान उठा पा रहे हैं या नहीं.

इससे पहले धौनी पोल्ट्री फार्म में भी हाथ अजमाने शुरू कर दिये हैं. इसके लिए बकायदा मध्य प्रदेश के झाबुआ से कड़कनाथ के 2000 चूजे मंगवाये हैं जो दिसंबर माह में ही माही के फार्म हाउस में नजर आयेंगे. इसके अलावा जैविक खेती पर भी माही विशेष जोर दे रहे हैं. इसके तहत टमाटर और गोभी के साथ-साथ मटर भी उपजा रहे हैं. टमाटर और गोभी बाजार में उपलब्ध है और मटर भी जल्द बाजार में उपलब्ध हो जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें