1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dayal kumar is state topper in jee advanced 2020 results councilling for admission in iit from 6 october keep these papers with you mtj

JEE Advanced 2020 Results: धनबाद की अनुष्का झारखंड की स्टेट टॉपर, देश भर में 177वां रैंक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनबाद के झारूडीह की रहने वाली अनुष्का को जेइइ एडवांस्ड में मिली है 177वीं रैंकिंग.
धनबाद के झारूडीह की रहने वाली अनुष्का को जेइइ एडवांस्ड में मिली है 177वीं रैंकिंग.
Prabhat Khabar

रांची : जेइइ एडवांस्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है. धनबाद की रहने वाली अनुष्का ने शानदार प्रदर्शन किया है और वह स्टेट टॉपर बन गयी हैं. उन्हें देश में 177वां रैंक मिला है. झारखंड के दयाल कुमार को 259वां स्थान मिला है, तो अक्षत कुमार का रैंक 290वां है. सुप्रीति कुमारी की रैंकिंग 393 है.

जेइइ एडवांस की परीक्षा के लिए रांची में 18 केंद्र बनाये गये थे. रांची में कुल 2,600 परीक्षार्थी थे, जबकि पूरे झारखंड में पहले शिफ्ट में 3,499 और दूसरे शिफ्ट में 3,492 विद्यार्थी उपस्थित हुए. झारखंड में जेइइ एडवांस्ड की परीक्षा के लिए 19 केंद्र बनाये गये थे.

पुणे के चिराग फालोर कॉमन रैंक लिस्ट में टॉपर हैं. महिलाओं में रुड़की जोन की कनिष्का मित्तल को सबसे ज्यादा अंक मिले हैं. चिराग ने 396 में से 352 अंक प्राप्त किये हैं, जबकि कनिष्का को 396 में 315 अंक प्राप्त हुए हैं. विद्यार्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

इस वर्ष नये नियमों के तहत जेइइ एडवांस्ड के रिजल्ट तैयार किये गये हैं. रिजल्ट तैयार करते समय 12वीं के अंकों पर विचार नहीं किया गया. पहले जिन विद्यार्थियों के 12वीं बोर्ड में 75 फीसदी अंक आते थे, वे ही एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल हो सकते थे. इस बार इस नियम को खत्म कर दिया गया था.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि जेइइ एडवांस्ड की परीक्षा पूरे देश में एक साथ 27 सितंबर, 2020 को आयोजित की गयी थी. रिकॉर्ड समय में इस बार रिजल्ट जारी किया गया है. कोरोना संकट के बीच आयोजित परीक्षा की वजह से आइआइटी दिल्ली ने जेइइ एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को अपने घर के नजदीक के केंद्र को प्राथमिकता देने की सलाह दी थी.

6 अक्तूबर से होगी काउंसलिंग, इन पेपर्स को रखें साथ

मंगलवार (6 अक्तूबर, 2020) से विद्यार्थियों की काउंसलिंग शुरू हो जायेगी. समय से एडमिशन और कक्षाओं के संचालन के लिए 7 की जगह मात्र 6 राउंड की ही काउंसलिंग होगी. इसके लिए विद्यार्थियों के पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है. जब आप काउंसलिंग के लिए जायें, तो निम्न दस्तावेज अपने साथ जरूर रखें.

  • जेइइ एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 के दस्तावेज

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

  • प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर

  • कैंडिडेट अंडरटेकिंग

  • शुल्क भुगतान का प्रमाण

  • फोटो पहचान पत्र

  • जेइइ एडवांस्ड 2020 का एडमिट कार्ड

  • 10वीं के परीक्षा परिणाम यानी मार्क्स शीट

  • 12वीं के परीक्षा परिणाम यानी मार्क्स शीट या सर्टिफिकेट

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें