1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cyber crime news 400 cases of fraud registered in ranchi there are connections from 51 cities in 6 states srn

रांची में दर्ज हैं साइबर क्राइम के 400 से अधिक केस, 6 राज्यों के 51 शहरों से है कनेक्शन, ये तकनीक है सबसे कॉमन

राजधानी रांची में साइबर क्राइम के 400 केस सामने आये हैं और ये देश के 6 राज्यों के 51 शहरों से है. जांच में ये बात सामने आयी है कि साइबर अपराधियों ने ठगी के लिए फर्जी सिमकार्ड का प्रयोग किया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Cyber Crime News : रांची में साइबर क्राइम के 400 से अधिक केस
Jharkhand Cyber Crime News : रांची में साइबर क्राइम के 400 से अधिक केस
Prabhat Khabar

रांची : राजधानी में साइबर ठगी के 400 केस के अनुसंधान में छह राज्यों के 51 शहरों का कनेक्शन सामने आया है. इन राज्यों में बिहार, ओड़िशा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के नाम शामिल हैं. सिटी एसपी सौरभ के अनुसार, इन सभी केस का अनुसंधान विशेष दस्ता की ओर से कराया जा रहा है. अनुसंधान के दौरान राज्य से बाहर 51 शहरों में रहनेवाले संदिग्ध लोगों का सत्यापन किया जा रहा है.

अनुसंधान के क्रम में पता चला है कि साइबर अपराधियों ने ठगी के लिए फर्जी सिमकार्ड का प्रयोग किया है. केस के अनुसंधान के लिए 14 सब-इंस्पेक्टर के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गयी थी, जिनमें छह टीम सत्यापन कर लौट आयी है. सत्यापन के दौरान पाया गया कि जिस नाम और पता पर जारी सिम कार्ड का प्रयोग साइबर अपराधियों ने किया था, वहां पर उस नाम का कोई व्यक्ति रहता ही नहीं है.

इससे स्पष्ट है कि साइबर अपराधियों ने फर्जी सिम कार्ड का प्रयोग किया है. वहीं जिन बैंक अकाउंट धारकों के खाते की जांच की गयी, वे गरीब तबके के हैं. इससे स्पष्ट है कि संबंधित व्यक्ति के अकाउंट का प्रयोग साइबर अपराधियों ने ठगी के बाद रुपये को उनके अकाउंट से ट्रांसफर करने के लिये किया होगा. इसके अलावा भी अन्य बिंदुओं पर जांच की जा रही है. आठ टीम अभी भी विभिन्न राज्यों के शहरों में सत्यापन और छापेमारी कर रही है. दिसंबर में टीमों को विभिन्न स्थानों पर छापेमारी के लिए भेजा जायेगा.

झारखंड में साइबर फ्रॉड

38% हैं ओटीपी पूछ ग्राहकों से धोखाधड़ी के मामले

20% ओएलएक्स व अन्य ऐप के जरिए ठगी

12% फेसबुक से साइबर फ्रॉड

10% स्क्रीन शेयरिंग के जरिये

15% डिजिटल अपराध हो रहे हैं वेबसाइट से

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें