1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus outbreak former mla shivpujan mehta corona positive 76 new cases found in jharkhand today

Coronavirus Outbreak : पूर्व विधायक शिवपूजन मेहता कोरोना पॉजिटिव, 76 नये मामले आये सामने

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File Photo

रांची : झारखंड में गुरुवार 9 जुलाई 2020 को 76 नये मामले सामने आये हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि एक पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता भी आज कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. शिवपूजन हुसैनाबाद के पूर्व विधायक हैं. आज पॉजिटिव पाये गये लोगों को बोकारो से 1, चतरा से 1, देवघर से 5, धनबाद से 4, गिरीडीह से 1, गोड्डा से 2, गुमला से 2, हजारीबाग से 5, जामताड़ा से 1, कोडरमा से 13, लातेहार से 11, लोहरदगा से 6, पलामू से 1, रांची से 14, साहिबगंज से 4 और सिमडेगा से 5 है.

गुरुवार को 76 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3,268 हो गयी है. वहीं, गुरुवार को रांची के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती देवघर के कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गयी. वह मरीज दिल की बीमारी से पीड़ित था. इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़कर 23 हो गया है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को 40 मरीज स्वस्थ हुए है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. राज्य में अब तक कुल 2208 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. इस समय कुल एक्टिव केस 1015 है. बुधवार को रांची से 12, लातेहार से 11, कोडरमा से नौ, देवघर से पांच, गिरिडीह से एक, गुमला से दो, गोड्डा से दो, हजारीबाग से चार, लोहरदगा से एक, पलामू से एक, सिमडेगा से पांच, और जामताड़ा से एक संक्रमित मिले थे.

कोरोना जांच के लिए सरकारी पर्ची अनिवार्य नहीं

कोरोना की जांच के लिए अब किसी सरकारी डॉक्टर की पर्ची अनिवार्य नहीं है. यह जानकारी एनएचएम के अभियान निदेशक डॉ शैलेश चौरसिया ने दी है. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जरूरत के अनुसार, चिन्हित सैंपल कलेक्शन सेंटर में अपनी जांच करवा सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान और आइसीएमआर के डीजी डॉ बलराम भार्गव ने कोविड-19 के परीक्षण को सुगम बनाने और परीक्षण बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया है.

पत्र के माध्यम से जानकारी दी गयी है कि वायरस का जल्दी पता लगाने और महामारी पर रोकथाम की रणनीति के लिहाज से टेस्ट-ट्रैक-ट्रीटमेंट काफी अहम है. आइसीएमआर द्वारा निजी चिकित्सकों सहित सभी सक्षम चिकित्सकों को कोविड-19 टेस्ट की सलाह देने की अनुमति देने का सुझाव दिया गया है. इसी आलोक में यह आदेश जारी किया गया है.

लोहरदगा में मिले 8 नये कोरोना संक्रमित मरीज

गुरुवार को लोहरदगा जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के आठ नये मामले सामने आये हैं. इसकी पुष्टि उपायुक्त ने की है. जिन आठ कोरोना संक्रमितों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है. उनमें 45 वर्ष, 43 वर्ष, 39 वर्ष, 37 वर्ष, 32 वर्ष के दो, 30 वर्ष तथा 21 वर्ष के हैं. सभी पुरुष हैं. इन नये कोरोना संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री भी है. 8 नये कोरोना संक्रमितों में 4 विजयवाड़ा से आये हैं, जबकि 4 स्थानीय हैं. इन 8 लोगों में कोरोना संक्रमण पाये जाने के बाद उन्हें कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है.

99 वर्षीय बूढ़ी महिला ने कोरोना को दी मात

गुरुवार को राजमहल कोविड-19 अस्पताल के कर्मचारियों एवं जिला प्रशासन के लिए एक शुभ संकेत मिला. 99 वर्ष की बुजुर्ग महिला जो बीते दिनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाय गयी थी. उनकी दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है. दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद गुरुवार को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती 99 वर्षीय बुजुर्ग महिला सहित एक अन्य कोरोना पॉजिटिव मरीज का दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कोविड19 अस्पताल से विदाई दी गयी. दोनों को फूल माला पहनाकर, गिफ्ट व पौधा देकर व कर्मियो व अधिकारियों ने ताली बजाकर विदा किया गया.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें