1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus new protocol jharkhand news corona report covid 19 prt

सात दिन बाद भी पॉजिटिव आयी रिपोर्ट, तो हर दूसरे दिन होगी जांच, जानिए कोरोना संक्रमितों के डिस्चार्ज की जारी नयी प्रोटोकॉल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Virus in Jharkhand
Corona Virus in Jharkhand
twitter

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना मरीजों के डिस्चार्ज के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया गया है. इसे सभी डीसी और सिविल सर्जन, अस्पतालों के सुपरिटेंडेट को भेजा गया है. नये प्रोटोकॉल के मुताबिक, संक्रमित व्यक्ति की पहली जांच सात दिनों के बाद होगी. यदि मरीज एसिम्पटोमैटिक है और सात दिन के बाद हुई जांच में भी पॉजिटिव पाया गया, तो फिर हर अल्टरनेट डे पर जांच करायी जायेगी. ऐसा तब तक होगा, जब तक कि मरीज की रिपोर्ट निगेटिव नहीं आयेगी.

वहीं, यदि सात दिनों बाद रिपोर्ट निगेटिव आने पर मरीज को फौरन डिस्चार्ज किया जायेगा. नये प्रोटोकॉल के अनुसार, डिस्चार्ज के बाद मरीजाें की अगले सात दिनों तक कहीं भी यात्रा करने पर मनाही होगी. उसे सामाजिक संपर्क से दूर भी रहना होगा. अगले सात दिनों तक घर में आराम करना होगा. होम आइसोलेशन में रहनेवाले मरीजों के लिए भी यही प्रोटोकॉल लागू रहेगा. यानी होमआइसोलेशन में रह रहे व्यक्ति की भी रिपोर्ट निगेटिव अाती है, तो उसे अगले सात दिनों तक घर में ही रहना है. इसी तरह का प्रोटोकॉल माइल्ड और प्रीसिम्टोमैटिक मरीजों के लिए भी अपनाने का निर्देश दिया गया है.

गंभीर मरीजों के लिए नियम : कोरोना के गंभीर मरीजों (कैटेगरी-सी) की 10 दिनों के बाद जांच होगी. यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो डिस्चार्ज करने के पूर्व यह देखना होगा कि पिछले तीन दिनों में मरीज में कोई लक्षण था या नहीं. इसके बाद ही उसे डिस्चार्ज किया जायेगा. यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो हर अल्टरनेट डे पर मरीज की जांच करनी है. जबतक कि निगेटिव रिपोर्ट नहीं आ जाती.

खेलगांव में फिर से खोला जायेगा कोविड -19 सेंटर : कोरोना संक्रमितों की दिनोदिन बढ़ती संख्या को देखते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने शनिवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें उपायुक्त ने कहा : जिस गति से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, उसके मद्देनजर हमें पर्याप्त संख्या में बेड तैयार रखने होंगे.

खेलगांव में ए-सिम्प्टोमेटिक संक्रमितों के लिए कोविड सेंटर को पुन: तैयार किया जाये. इसके अलावा उपायुक्त ने कोविड सेंटर में पर्याप्त संख्या में बेड, खानपान और बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये हैं. बैठक में डीडीसी अनन्य मित्तल, सदर एसडीओ समीरा एस, बुंडू एसडीओ, सिविल सर्जन, एसी नक्सल, एनडीसी, एसीएमओ आदि उपस्थित थे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें