1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona infection rate in ranchi 1405 found in ranchi between 28 september to 4 october srn

corona infection rate in ranchi : 28 सितंबर से चार अक्तूबर के बीच रांची में 14.05% की दर से मिले संक्रमित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पूरे राज्य में सर्वाधिक संक्रमण दर रांची जिले में
पूरे राज्य में सर्वाधिक संक्रमण दर रांची जिले में
prabhat khabar

रांची : पूरे राज्य में सर्वाधिक संक्रमण दर रांची जिले में ही है. स्वास्थ्य विभाग के साप्ताहिक डेटा के अनुसार, 28 सितंबर से चार अक्तूबर के बीच रांची में 14.05% की दर से संक्रमित मिले हैं. रांची में इस दौरान 17,379 सैंपल की जांच की गयी और 2,442 संक्रमित मिले.

यह राज्य में सबसे ज्यादा है. दूसरी ओर, जमशेदपुर में रांची से ज्यादा 26,713 सैंपल की जांच की गयी और 990 पॉजिटिव मिले. जो 3.71% है. यानी राज्यभर के जिलों की तुलना में रांची में कोरोना संक्रमण दर 10.54% अधिक है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने साफ कहा है कि रांची की स्थिति चिंताजनक है. प्रधान सचिव ने कहा कि साप्ताहिक विश्लेषण में रांची और अन्य जिलों के संक्रमण दर में भारी अंतर है. ऐसा पहली बार हुआ है कि 10% से अधिक का अंतर मिला है. जमशेदपुर जैसे जिले में कोरोना संक्रमण को कंट्रोल किया गया है.

लेकिन, रांची में यह बढ़ता जा रहा है. जो चिंताजनक है. लोग चेतें नहीं, तो स्थिति भयावह होगी. रांची में लोग बेफिक्र होकर बेमतलब बाहर निकल रहे हैं. बाजारों में मास्क का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. लोग जहां-तहां स्ट्रीट फूड खाने लगे हैं. रांची में कोरोना संक्रमण रोकना है, तो लोगों को आगे आकर गाइडलाइन का पालन करना होगा.

रेड मार्क में हैं चार जिले :

स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के चार जिलों को रेड मार्क में रखा है. इसमें रांची, जमशेदपुर, रामगढ़ और पश्चिमी सिंहभूम है. इन चार जिलों में पहले स्थान पर रांची है. दूसरे स्थान पर जमशेदपुर है. रांची और जमशेदपुर के बीच 10.54% का अंतर है.

23 जिलों में कम हैं संक्रमित

राज्य के बाकी 23 जिलों में कोरोना संक्रमितों के मिलने की संख्या में लगातार कमी आ रही है, लेकिन रांची में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 31 अगस्त से छह सितंबर के बीच रांची में 15.69% संक्रमित मिले थे. सात से 13 सितंबर के बीच 10.39%, 14 से 20 सितंबर के बीच 8.93%, 21 से 27 सितंबर के बीच 18.82% संक्रमित मिले. 28 सितंबर से चार अक्तूबर के बीच 14.05% की दर से संक्रमित मिले हैं.

एक प्रतिशत से कम मिले संक्रमित

पलामू, दुमका, सिमडेगा, गढ़वा, चतरा, गिरिडीह और साहिबगंज में 01% से कम संक्रमित मिले हैं. कोडरमा, खूंटी, बोकारो, गुमला, सरायकेला, गोड्डा, धनबाद, जामताड़ व पाकुड़ में 02% से कम और हजारीबाग, देवघर, लोहरदगा, लातेहार, पश्चिमी सिंहभूम व रामगढ़ में 03% से कम संक्रमित मिले हैं.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें