1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. congress jharkhand nsui vice president inderjeet singh is real oxygen man of ranchi providing relief to covid patient during oxygen crisis in ranchi saved 90 lives from corona second wave smt

ये है रांची के Oxygen Man! ऑक्सीजन संकट के बीच 90 लोगों की ऐसे बचायी जान, फूलती सांस से लोगों को दिला रहे राहत

By SumitKumar Verma
Updated Date
Oxygen Man Ranchi
Oxygen Man Ranchi
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus Jharkhand Update, Oxygen Man Of Ranchi, Corona Second Wave, Jharkhand NSUI Vice President Inderjeet Singh: कोरोना के कहर और झारखंड की फूलती सांस को राहत देने के लिए कई समाजसेवक व संगठन आगे आ रहे है. इन्हीं में से एक है रांची के इंद्रजीत सिंह. जो अपनी टीम के साथ मिलकर लगातार राज्य के जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने में लगे हुए है. उन्होंने इस महामारी के दौरान करीब 90 लोगों की जान बचायी. प्रभात खबर के सुमीत कुमार वर्मा के साथ विशेष बातचीत में इन्होंने बताया अपने काम करने के तरीकों के बारे में...

कौन है इंद्रजीत?

दरअसल, 29 वर्षीय इंद्रजीत सिंह, कांग्रेस छात्र संगठन, झारखंड एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष है. जिनकी 12वीं तक की शिक्षा केंद्रीय विद्यालय हिनू से हुई. फिर इन्होंने एमटेक सीविल इंजिनियरिंग में एडमिशन लिया जहां कॉलेज इलेक्शन में इन्हें एनएसयूआई का अध्यक्ष चुना गया.

कहां से आया समाजसेवा का जज्बा?

इंद्रजीत बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें लोगों की सेवा करने का शौक था. किसी की पीड़ा उनसे देखी नहीं जाती थी. ऐसे में कॉलेज इलेक्शन के बहाने उन्हें छात्रों के अहम मुद्दों को उठाने का मौका मिला.

कौन है आपके इंस्पिरेशन?

हालांकि, इंद्रजीत ने कहा कि उनके पिता ही उनके मार्गदर्शक रहे हैं. वे बहुत पहले से कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ता रह चुके हैं. साथ ही साथ पूर्व सांसद सुबोधकांत सहाय के प्रतिनिधि भी रहे हैं. ऐसे में घर में बचपन से समाजसेवा का माहौल देखने को मिला. उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी मेरे इंस्पिरेशन है. जिनकी राह पर मुझे चलना है.

आपकी कितनी टीम कोरोना महामारी पर पड़ रही भारी?

Inderjeet & Team
Inderjeet & Team
Prabhat Khabar Graphics

इंद्रजीत बताते हैं कि कुल 12 लोगों की उनकी टीम रांची में काफी सक्रिय रूप से कार्य कर रही है. आरुषी वंदना जी, एनएसयूआई की राष्ट्रीय सोशल मीडिया कॉड्रिनेटर है, जो अपनी टीम के साथ ट्वीटर, फेसबुक और इंस्टा पर जरूरतमंदों पर नजर बनाएं रखती हैं. आरुषि के साथ टीम में आकाश रजवार, अमन यादव, युवराज सिंह और दिनेश सोशल मीडिया देखते है. वहीं, फील्ड में प्रणव सिंह, आकाश कुमार एवं टीम लगे रहते हैं.

आरुषी जैसे ही किसी व्यक्ति को गुहार लगाते देखती है, फौरन उनका डिटेल इंद्रजीत को व्हाट्सएप्प कर देती हैं, जिसके बाद मैं अपनी टीम के साथ पहुंच कर जरूरतमंदों तक राहत सामग्री पहुंचाने में लग जाता हूं. वे बताते हैं कि सुबह सात बजे से हमारे पास कॉल आना शुरू हो जाते है, जो आधी रात तक जारी रहता है. उन्होंने यह भी बताया कि केवल रांची ही नहीं वे झारखंड के अन्य जिलों में भी टीम बना चुके हैं और लोगों तक मदद पहुंचा रहे हैं.

क्या-क्या कर चुके है काम?

इंद्रजीत का दावा है कि ऑक्सीजन संकट (Oxygen Crisis) के दौरान वे अभी तक 90 से अधिक लोगों की जान बचा चुके है. उनकी पूरी टीम ने मिलकर ऑक्सीजन का अभाव झेल रहे ऐसे मरीजों तक सिलेंडर उपलब्ध करवाया जिससे उनकी जान बच सकी. साथ ही साथ कई गंभीर कोविड रोगियों को भी अस्पतालों में भर्ती करवाने का काम किया है. इनकी टीम ब्लड प्लाज्मा से भी गंभीर रोगियों की मदद कर रही है. इसके अलावा ऐसे लोग जिनका पूरा परिवार होम आइसोलेशन में है या जो बहुत जरूरतमंद है उनतक भी भोजन व कोविड सुरक्षा सामग्री किट पहुंचा रहे है. वे बताते है कि पिछले साल भी कोरोना महामारी के दौरान इन्होंने करीब 70 हजार से ज्यादा ऐसे किट जरूरतमंदों तक पहुंचाए थे.

आपके अनुसार मौजूदा सरकार कैसा कार्य कर रही है?

इंद्रजीत कहते हैं कि मौजूदा राज्य सरकार बढ़िया काम कर रही है. जिस तरह से पद संभालते ही सरकार को इस महामारी ने चोट दिया और संभलते ही 2021 में फिर से कोरोना के नए रूप ने तेवर दिखाए. इस लिहाज से देखा जाए तो राज्य सरकार बहुत संभल कर निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा के लिए कार्य कर रही है.

राजनीति में किस मुकाम को छूने की ख्वाहिश है?

इंद्रजीत कहते हैं कि यह सब कांग्रेस कि वर्किंग कमिटी पर निर्भर करता है. यदि मुझे पाषर्द के तौर पर खड़ा होने को कहा जाएगा तो हो जाऊंगा या विधायक पद मिलेगा तो उसे भी बखूबी से निभाऊंगा. फिलहाल, मुझे जनता कि सेवा में ही मन लग रहा है आगे के बारे मैंने कुछ नहीं सोचा है.

लोगों को क्या देना चाहते है संदेश?

कोरोना के नए रूप से ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. हिम्मत से ही इस विपदा से जंग जीती जा सकती है. घर में रहें, सुरक्षित रहें और कोविड दिशानिर्देशों का पालन करें. कुछ विशेष समस्या हो तो हम जैसे कई समाजसेवक आपके लिए खड़े हैं.

कैसे करें इंद्रजीत व उनकी टीम से संपर्क?

9534123308 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या ट्वीटर, इंस्टा या फेसबुक के जरिये भी पर भी आप इंद्रजीत की टीम से संपर्क कर सकते हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें