1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. chhath puja 2020 in jharkhand how dirt is spread over chhat ghats how fast will arghya srn

Chhath puja 2020 in jharkhand : रांची के छठ घाटों पर फैली है गंदगी, व्रती कैसे देंगे अर्घ्य

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Chhath Puja 2020 : छठ घाटों पर फैली है गंदगी
Chhath Puja 2020 : छठ घाटों पर फैली है गंदगी
सांकेतिक तस्वीर

रांची : झारखंड सरकार ने छठ घाटों पर अर्घ्य करने की अनुमति दे दी. सरकार के इस आदेश से छठ व्रतियों में खुशी की लहर है. दूसरी ओर शहर के अधिकतर तालाबों की अब तक सफाई नहीं हो पायी है. इन तालाबों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. दीपावली के बाद शहर के अधिकतर छठ घाट पूजन सामग्री व मूर्ति के अवशेष से पटे हुए हैं. ऐसे में शुक्रवार को जब श्रद्धालु अर्घ्य देने के लिए घाट पहुंचेंगे, तो उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

सिर्फ नाम का चलाया गया सफाई अभियान :

इधर, मंगलवार को रांची नगर निगम के कर्मचारियों ने शहर के छठ घाटों में सफाई अभियान तो चलाया, लेकिन यह सफाई अभियान कम दिखावा अधिक था. मजदूरों की संख्या कम होने के कारण दीपावली के बाद तालाबों में विसर्जित की गयी मूर्तियों व पूजन सामग्री को नहीं हटाया गया. तालाब के किनारे जगह-जगह पूजन सामग्री व गंदगी का ढेर लगा है. बड़ा तालाब, जेल तालाब व लाइन टैंक तालाब में तो अब तक दुर्गा पूजा के दौरान विसर्जित की गयी मूर्तियों के अवशेष पड़े हुए हैं.

निगम का दावा खोखला निकला :

छठ से पहले शहर के सभी छठ घाटों को श्रद्धालुओं के लिए तैयार करने का दावा निगम द्वारा किया जा रहा था. इसके लिए मेयर, डिप्टी मेयर से लेकर नगर आयुक्त तक छठ घाटों का जायजा लेने के लिए निकले थे, लेकिन अब तक छठ घाटों की सफाई नहीं हो पायी.

शहर की सड़कों व गलियों में भी लगा है कूड़े का अंबार

छठ के दौरान सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है. वहीं, दूसरी ओर अब तक शहर की सफाई व्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी है. शहर की गलियों व सड़कों पर अब भी जगह-जगह कूड़े का अंबार लगा हुआ है.

युद्ध स्तर पर करें घाटों की सफाई : मेयर

रांची. छठ के दौरान शहर के विभिन्न छठ घाटों व गली-मोहल्ले की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर मंगलवार को मेयर आशा लकड़ा ने अधिकारियों संग बैठक की. मेयर ने कहा कि छठ को लेकर शहर के सभी तालाब व घाटों की सफाई युद्ध स्तर पर करें़ छठ से पहले शहर के सभी घाटों को पूरी तरह से दुरुस्त करें़

इसमें लापरवाही बरतने पर संबंधित वार्ड के सुपरवाइजर पर कार्रवाई की जायेगी. मेयर ने कहा कि छठ के दौरान काफी संख्या में लोग अस्थायी जलकुंडों में अर्घ्य देते हैं. इसके लिए निगम टैंकर से पानी उपलब्ध करायेगा. अगर किसी जरूरतमंद को पानी की जरूरत है, तो वे निगम के फोन नंबर 9431104429 पर अपनी बात रख सकते हैं.

बैठक में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, हेल्थ अफसर डॉ किरण, स्टोर इंचार्ज ओंकार पांडेय आदि उपस्थित थे. इधर, मेयर आशा लकड़ा व डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने मंगलवार को जगन्नाथपुर तालाब, धुर्वा डैम समेत धुर्वा व डोरंडा क्षेत्र के छठ घाटों का निरीक्षण किया. मेयर ने कहा कि घाटों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त है. डिप्टी मेयर ने कहा कि छठ शुद्धता, सादगी व पवित्रता का पर्व है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें