1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ajsu supremo sudesh mahto included in nomination of presidential candidate draupadi murmu know the math of votes smj

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के नॉमिनेशन में सुदेश महतो हुए शामिल, जानें वोटों का गणित

राजग की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को नॉमिनेशन किया. इस मौके पर पीएम मोदी समेत कई अन्य नेता मौजूद थे. वहीं, आजसू सुप्रीेमो सुदेश महतो भी शामिल हुए. नॉमिनेशन से पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंंडा में प्रस्तावक बने हैं. झारखंड में एनडीए का पलड़ा भारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: द्रौपदी मुर्मू के नॉमिनेशन में पीएम माेदी समेत सुदेश महतो भी हुए शामिल.
Jharkhand news: द्रौपदी मुर्मू के नॉमिनेशन में पीएम माेदी समेत सुदेश महतो भी हुए शामिल.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: राष्ट्रपति चुनाव में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी राजग (NDA) की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने नामांकन पत्र दाखिल किया. इस मौके पर जहां पीएम मोदी समेत NDA और उसके सहयोगी दल के नेता मौजूद थे, वहीं आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो भी साथ दिखे. बता दें कि केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावक बने हैं.

दोनों उम्मीदवारों को झारखंड से संबंध

इस राष्ट्रपति चुनाव में NDA ने जहां झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया, वहीं UPA ने हजारीबाग के पूर्व सांसद सह पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है. इस तरह से इस चुनाव में दोनों उम्मीदवारों को झारखंड से संबंध है.

झारखंड में NDA का पलड़ा भारी

राज्य में भले ही BJP बहुमत में नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से इसके पास अधिक वोट है. राज्य में एक विधायक के वोट का मूल्य 176 है. वहीं, देशभर में एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है. भाजपा के पास आजसू और राज्यसभा सांसद मिलाकर सांसद की संख्या अधिक है. राज्य में भाजपा के 26 विधायक और लोकसभा, राज्यसभा और आजसू के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी को मिलाकर कुल 16 सांसद है. इस लिहाज से भाजपा के पास राज्य में विधायक और सांसद का कुल वोट 15,776 है.

NDA को आजसू का समर्थन

राज्य में आजसू के दो विधायक और एक सांसद हैं. आजूस सुप्रीमो सुदेश महतो के अलावा डॉ लंबोदर महतो विधायक हैं, वहीं चंद्रप्रकाश चौधरी सांसद हैं. इस तरह से आजसू के झारखंड में 1052 वोट है. राष्ट्रपति चुनाव में अाजसू NDA उम्मीदवार झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दे रही है. शुक्रवार को नामांकन के दौरान आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो भी साथ दिखे हैं.

JMM और कांग्रेस का जाने वोट

वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी JMM के पास 30 विधायक और लोकसभा एवं राज्यसभा में दो सांसद है. इस तरह से झामुमो के पास 6,680 वोट है. वहीं, कांग्रेस के राज्य में 17 विधायक और लोकसभा एवं राज्यसभा में दो सांसद हैं. इस तरह से कांग्रेस के पास कुल 4,392 वोट है.

झारखंड में कुल 28,256 वोट

झारखंड में 81 विधायक और 20 सांसद (लोकसभा में 14 और राज्यसभा में छह सांसद) हैं. इस तरह से झारखंड में कुल 28,256 वोट है. भाजपा, आजसू, झामुमो और कांग्रेस को छोड़कर माले, एनसीपी और राजद के एक-एक विधायक हैं. इसके अलावा दो निर्दलीय विधायक हैं.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें