26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ease of Living 2019-20 सर्वे में Ranchi को क्या रैंकिंग देंगे आप?

रांची : देश के 114 शहरों में ईज ऑफ लिविंग 2019 (Ease of Living 2019) सर्वेक्षण शुरू हो चुका है. इन शहरों में झारखंड की राजधानी रांची भी शामिल है. रांची में शहरी जीवन शैली कैसी है. दिन-प्रतिदिन आपके जीवन में आने वाली जरूरतों को पूरा करने में शहर कितना सक्षम है. अर्थात् क्या राजधानी […]

रांची : देश के 114 शहरों में ईज ऑफ लिविंग 2019 (Ease of Living 2019) सर्वेक्षण शुरू हो चुका है. इन शहरों में झारखंड की राजधानी रांची भी शामिल है. रांची में शहरी जीवन शैली कैसी है. दिन-प्रतिदिन आपके जीवन में आने वाली जरूरतों को पूरा करने में शहर कितना सक्षम है. अर्थात् क्या राजधानी रांची में आपके जरूरत की हर बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं.

भारत सरकार का आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देश पर शुरू हुए इस सर्वेक्षण का उद्देश्य यह है कि जरूरत के अनुरूप सरकार शहरों में संस्थागत, आर्थिक और सामाजिक विकास की रूपरेखा तय कर सके. शहर के लोगों के फीडबैक के आधार पर उस शहर की वर्तमान स्थिति का आकलन किया जाये. जिन क्षेत्रों में बदलाव की ज्यादा जरूरत है, वहां फोकस किया जाये. सर्वे में दैनिक जीवन से जुड़े पहलुओं पर आधारित कुल 24 सवाल लोगों से पूछे जा रहे हैं.

सर्वे राष्ट्रीय स्तर पर यह बताने की कोशिश करेगा कि आपके शहर में शिक्षा, स्वास्थ्य, साफ-सफाई, बिजली, ट्रांसपोर्ट, बैंक और वित्तीय प्रबंधन तथा आपातकालीन सेवाओं की स्थिति क्या है. इसके साथ ही लोगों की आमदनी व रोजगार की उपलब्धता और जरूरत की भी जानकारी एकत्र की जा रही है. रांची नगर निगम और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करके डाटा एकत्र करने का काम भी शुरू कर दिया है. विभिन्न माध्यमों से इसके बारे में प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों का फीडबैक मिल सके.

आप भी अपने शहर की रैंकिंग सुधारने में मदद कर सकते हैं. यह बता सकते हैं कि आपके शहर रांची में किन बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर गूगल सर्च में जाकर Eol2019 टाइप करना होगा. इसके बाद Citizen Feedback टाइप करके आप अपने राज्य झारखंड, अपने शहर रांची और अपनी भाषा का चयन कर भारत सरकार के सवालों का जवाब दे सकते हैं.

सर्वे में दैनिक जीवन से जुड़ी जरूरतों पर आधारित कुल 24 सवाल पूछे जा रहे हैं. सभी सवालों के वैकल्पिक जवाब पोर्टल पर मौजूद हैं. बस आपको हर सवाल का एक जवाब चुनना है और फीडबैक फॉर्म को सबमिट कर देना है. इसके लिए URL (https://www.eol2019.org/CitizenFeedback) भी सार्वजनिक कर दिया गया है. 1 फरवरी से शुरू हुआ सर्वेक्षण 29 फरवरी तक चलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें