35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्ट सिटी योजना में झारखंड की रांची 20 बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों में शामिल

विशाखापत्तनम : आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्मार्ट शहर योजना में झारखंड की राजधानी रांची देश के उन 20 शहरों में शामिल है, जिन्होंने सरकार की इस योजना के तहत बेहतरीन प्रदर्शन किया है. बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहरों में रांची के साथ सूरत, अहमदाबाद, नागपुर, भोपाल, कानपुर, इंदौर, विशाखापत्तनम, आगरा, वाराणसी, पुणे […]

विशाखापत्तनम : आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्मार्ट शहर योजना में झारखंड की राजधानी रांची देश के उन 20 शहरों में शामिल है, जिन्होंने सरकार की इस योजना के तहत बेहतरीन प्रदर्शन किया है. बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहरों में रांची के साथ सूरत, अहमदाबाद, नागपुर, भोपाल, कानपुर, इंदौर, विशाखापत्तनम, आगरा, वाराणसी, पुणे और उदयपुर आदि शामिल हैं.

दरअसल, सरकार ने स्मार्ट शहर योजना के तहत चुने गये 100 शहरों में से कुछ के क्रियान्वयन में पिछड़ने के मद्देनजर सबसे बेहतर 20 शहरों का सबसे खराब 20 शहरों के साथ जोड़ा बनाने का निर्णय लिया है. इस कदम का लक्ष्य विभिन्न परियोजनाओं के लिए पर्याप्त पैसा होने के बाद भी खराब प्रदर्शन वाले शहरों की रैंकिंग बेहतर बनाना है.

स्मार्ट शहर मिशन के निदेशक कुणाल कुमार ने कहा कि कुछ शहर पिछड़ रहे हैं, जिन्हें अच्छे प्रदर्शन वाले शहरों के साथ जोड़कर आगे बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा पेश 20-20 पद्धति के तहत बेहतर प्रदर्शन वाले 20 शहरों को ऐसे 20 शहरों के साथ जोड़ा जायेगा, जिन्हें परियोजनाओं के क्रियान्वयन में बेहतर बनाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस पद्धति के तहत जोड़ों की घोषणा अगले 15 दिन में करेगा. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि बेहतर प्रदर्शन वाले एक पहाड़ी शहर को परियोजनाओं के क्रियान्वयन तथा सड़क की बुनियादी संरचना, पानी, बिजली व अन्य समस्याओं से निपटने के लिए खराब प्रदर्शन वाले किसी पहाड़ी शहर से जोड़ा जायेगा.

कुमार ने कहा कि मंत्रालय योजना के तहत चुने गये 100 शहरों के प्रदर्शन के आधार पर हर सप्ताह रैंकिंग तैयार करता है. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सूरत, अहमदाबाद, नागपुर, रांची, भोपाल, कानपुर, इंदौर, विशाखापत्तनम, आगरा, वाराणसी, पुणे और उदयपुर बेहतर प्रदर्शन वाले 20 शहरों में शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें