रांची : नौवीं की बोर्ड परीक्षा में बैठे 4.16 लाख विद्यार्थी रिजल्ट 20 मार्च तक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा बुधवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गयी. बुधवार को सामाजिक अध्ययन विषय की परीक्षा हुई. परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्न आसान थे. कक्षा नौ में पांच विषय की परीक्षा हुई. चार विषय में पास करनेवाले विद्यार्थी कक्षा दस में प्रमोट किये जायेंगे.

कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 20 मार्च तक जारी होने की संभावना है. परीक्षा में लगभग 4.16 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए. परीक्षा को लेकर राज्य भर में 942 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे, रांची में 87 केंद्रों पर परीक्षा हुई. कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष पहली बार आंतरिक मूल्यांकन किया जा रहा है. प्रत्येक विषय में दस अंक का आंतरिक मूल्यांकन किया जा रहा है. सभी स्कूलों को आंतरिक मूल्यांकन का अंक पांच फरवरी तक जैक के पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है. आंतरिक मूल्यांकन के अंक को भी रिजल्ट प्राप्तांक में शामिल किया जायेगा. रांची के जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिन्हा ने विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया. सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक रही.

व्हाट्सएप पर आये निर्देश से स्कूल परेशान : जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय रांची द्वारा व्हाट्सएप पर स्कूलों को दिये गये निर्देश से विद्यालयों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में एक विद्यार्थी को पांच विषय की परीक्षा देना था. वैसे परीक्षार्थियों, जिन्होंने भाषा के रूप में हिंदी व अंग्रेजी का चयन किया था, उनके चार विषय की परीक्षा मंगलवार को ही हो गयी थी. आज केवल सामाजिक अध्ययन की परीक्षा थी. इसके अलावा जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा और अन्य भाषा की परीक्षा थी. सामाजिक अध्ययन की परीक्षा 11.30 में खत्म हो गयी.

इसके बाद भाषा की परीक्षा शुरू हुई. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा व्हाट्सएप पर जिन परीक्षार्थियों की परीक्षा हो गयी थी, उन्हें भी तीन घंटा परीक्षा हॉल में बैठाने का निर्देश दिया गया. जबकि उनकी परीक्षा डेढ़ घंटा में ही समाप्त हो गयी थी. कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने इसका विरोध किया. इसके बाद डीइओ कार्यालय से फिर ऐसे परीक्षार्थी जिनकी परीक्षा समाप्त हो गयी थी, उन्हें बाहर जाने देने का निर्देश दिया गया. 12.15 बजे विद्यार्थियों को बाहर जाने दिया गया.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें