इस साल मिल सकता है नौकरियों का तोहफा, भरे जायेंगे 1.87 लाख रिक्त पद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : नये साल में सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों में से 1.87 लाख पदों पर नियुक्ति की उम्मीद जतायी जा रही है. राज्य सरकार ने 29 दिसंबर को अपनी पहली कैबिनेट की बैठक में रिक्त पदों को शीघ्र भरने का फैसला किया.
राज्य सरकार के अआंकड़ों के अनुसार, विभिन्न विभागों में कुल 4,73,112 नियमित पद स्वीकृत हैं. हालांकि, इसके मुकाबले सिर्फ 1,92,035 कर्मचारी ही कार्यरत हैं. यानी सरकार के विभिन्न विभागों में फिलहाल कुल 2,81,077 पद खाली हैं.
सरकार नये साल में खाली पड़े इन नियमित पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करेगी. नियुक्ति के बाद प्रोन्नति में होनेवाली परेशानियों से बचने के लिए एक तिहाई पदों को खाली रखने की परंपरा के आलोक में सरकार द्वारा 1.87 लाख पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद जतायी जा रही है. इन पदों पर नियुक्ति की वजह से सरकार पर करीब 12940.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ने का अनुमान है.
आर्थिक बोझ के आकलन के लिए सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष के दौरान स्वीकृत पदों पर कार्यरत कर्मचारियों के वेतन भत्ता पर खर्च के अनुमान को आधार बनाया जा रहा है. सरकार ने अपने 1.92 लाख कार्यरत कर्मचारियों के वेतन भत्ता पर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 13270.23 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान किया है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें