36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वर्षांत 2019 : विधानसभा भवन व ट्रॉमा सेंटर की मिली सौगात

वर्ष 2019 झारखंड के लोगों के लिए कई सौगात लेकर आया. इस वर्ष कई ऐतिहासिक भवनों का निर्माण हुआ, तो ताल-तलैयों के रखरखाव और उसे पुनर्जीवित करने का काम भी हुआ. राजधानी में जहां युवाओं के लिए साइकिल सेवा शुरू की गयी, तो बेघरों को फ्लैट भी दिया गया अटल स्मृति वेंडर मार्केट के निर्माण […]

वर्ष 2019 झारखंड के लोगों के लिए कई सौगात लेकर आया. इस वर्ष कई ऐतिहासिक भवनों का निर्माण हुआ, तो ताल-तलैयों के रखरखाव और उसे पुनर्जीवित करने का काम भी हुआ. राजधानी में जहां युवाओं के लिए साइकिल सेवा शुरू की गयी, तो बेघरों को फ्लैट भी दिया गया

अटल स्मृति वेंडर मार्केट के निर्माण से एक ही छत के नीचे फुटपाथ दुकानदारों को जगह मिली. ट्रॉमा सेंटर के बनने से घायल मरीजों को तत्काल इलाज मिलना शुरू हाे गया. चिरौंदी में तारामंडल का निर्माण हुआ़ नयी टेक्निकल यूनिवर्सिटी भवन बना. पर्यटन के क्षेत्र में भी कई काम किये गये़

रिम्स : खुला नया ट्रॉमा सेंटर

गंभीर व दुर्घटना में घायल मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए रिम्स में 100 बेड के ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ 14 जुलाई 2019 को किया गया. ट्रॉमा सेंटर में 50 बेड सेंट्रल इमरजेंसी व 50 बेड ट्रॉमा सेंटर के लिए आवंटित है. ट्रॉमा सेंटर का निर्माण 64 करोड़ की लागत से किया गया है. अब तक यहां 350 से ज्यादा गंभीर मरीजों को नयी जिंदगी मिली है.

कैंसर सर्जरी शुरू, अब तक 89 की हुई सर्जरी

रिम्स के कैंसर सर्जरी विभाग में दो कैंसर सर्जन डॉ रोहित कुमार झा व डॉ अजीत कुमार कुशवाहा को नियुक्त किया. यहां तीन सितंबर से सर्जरी शुरू हो गयी. तीन माह में कैंसर सर्जरी विभाग में अब तक 89 कैंसर मरीजों की सर्जरी की गयी है. वहीं कैंसर सर्जरी के मरीजों के लिए तीन दिन ओपीडी की सुविधा शुरू हो गयी है.

दूसरी पाली में स्पेशल ओपीडी का शुभारंभ

रिम्स में वर्ष 2019 से दूसरी पाली में स्पेशल अोपीडी का शुभारंभ किया गया है. जटिल व विशेष बीमारी के इलाज के लिए स्पेशल ओपीडी संचालित किया जाता है. मरीजों को परामर्श देने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर रहते हैं. सबसे ज्यादा शिशु विभाग में स्पेशल ओपीडी का लाभ मरीजों को मिला है.

शुरू हुई ओपेन हार्ट सर्जरी

रिम्स के कार्डियो थोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग की विधिवत शुरुआत दो फरवरी 2019 को हुई थी. तब लगातार तीन दिनों में तीन सर्जरी की गयी थी. पीजीआइ चड़ीगढ़ के कार्डियेक सर्जन डॉ आनंद मिश्रा के सहयोग से सर्जरी शुरू की गयी थी. दो से चार मार्च तक चार हार्ट सर्जरी की गयी थी, जिसमें एम्स के कार्डियेक सर्जन डॉ देवगुरु का सहयोग लिया गया था. सीटीवीएस विभाग में 21 अक्तूबर से विभागाध्यक्ष डॉ अंशुल कुमार व कार्डियेक सर्जन डॉ राकेश चौधरी नियमित हार्ट सर्जरी कर रहे हैं. सीटीवीएस विभाग में अब तक कुल 11 हार्ट सर्जरी की गयी है.

रांची रेल डिवीजन

वर्ष 2019 में रांची रेल डिवीजन में कोई भी रेल दुर्घटना नहीं हुई. करीब 10 करोड़ की लागत से रांची रेलवे स्टेशन का फस्ट फेज का काम पूरा हुआ. चार ट्रेनों में एलएचबी कोच लगाये गये, विभिन्न ट्रेनों के बोगी में 468 बायो-टॉयलेट लगाये गये, कंबल व चादर धोने की मशीन रांची व हटिया में लगाया गया, रांची-हटिया-मुरी में 100 फीट का राष्ट्रीय ध्वज लगाया गया, विभिन्न ट्रेनों में फोग मशीन मुहैया कराया गया, यात्रियों की सुविधा के लिए 102 जोड़े स्पेशल ट्रेन चलाये गये, रांची डिवीजन से 95 प्रतिशत ट्रेन समय पर आयी व गयी.

नगर निगम और नगर विकास : करमटोली तालाब

क्या है खासियत : शहर के बीचोंबीच स्थित करमटोली तालाब को आकर्षक लुक दिया गया है. तालाब के किनारे छोटा सा पार्क विकसित कर उसे रमणीय बना दिया गया है. तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन लगा कर उसे पर्यटकों के लिए ज्यादा आकर्षक बनाया जा रहा है.

कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर

क्या है खासियत : एचइसी क्षेत्र में निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी परिसर में बनाये गये कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर में डाटा सेंटर की व्यवस्था की गयी है. इससे वीडियो सर्विलांस व पुलिस सर्विलांस को कनेक्ट किया जा रहा है. रांची नगर निगम द्वारा संचालित सिटी बस और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में काम कर रहीं गाड़ियों की भी कमांड सेंटर से ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जायेगी. एलइडी लाइट और अन्य सेवाओं पर भी नजर रखी जायेगी. चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिस्टम की मॉनिटरिंग होगी.

अटल स्मृति वेंडर मार्केट

क्या है खासियत : शहर के फुटपाथ दुकानदारों को मुख्य सड़क से हटा कर एक ही जगह दुकान उपलब्ध कराने के लिए यह मार्केट बनाया गया है. फिलहाल, मेन रोड में सड़क किनारे दुकान लगाने वाले 471 दुकानदारों को इसमें जगह उपलब्ध करायी गयी है. मार्केट में ग्राहक भी पहुंच रहे हैं. यह भवन सभी सुविधाओं से लैस है.

बिग स्क्रीन का मजा लें टाइम्स स्क्वायर में

शादी विवाह व अन्य प्रकार के कार्यक्रमों को यादगार बनाने के लिए मोरहाबादी मैदान को टाइम्स स्क्वायर के तर्ज पर विकसित किया गया है. इसके तहत पूरे मैदान में एक दर्जन एलइडी बिग स्क्रीन लगाये गये हैं. रात काे जब इन स्क्रीनों पर प्रसारण होता है, तो एक अलग ही नजारा यहां देखने को मिलता है.

नगर निगम भवन

क्या है खासियत : रांची नगर निगम का नया भवन बन कर तैयार है. जनवरी महीने में इसका उदघाटन किया जायेगा. कचहरी रोड स्थित नगर निगम भवन में एक ही छत के नीचे निगम के सभी पदाधिकारी व कर्मचारियों के बैठने के लिए जगह बनायी गयी है. इसमें पार्षदों के लिए भी जगह तैयार की गयी है. भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है.

उद्योग विभाग

-किशोर एक्सपोर्ट की दूसरी यूनिट का उदघाटन हुआ

-दुमका में बंबू प्रोडक्ट एक्सपोर्ट कंटेनर का शुभारंभ हुआ

-अरविंद स्मार्ट मिल्स से उत्पादन आरंभ, 1500 को मिला रोजगार

-ओरियेंट क्राफ्ट की दूसरी यूनिट होटवार में चालू हुई. 50 करोड़ की लागत से बनी है फैक्ट्री, तीन हजार लोगों को मिला है रोजगार

600 साइकिलों से शुरू : साइकिल सेवा

क्या है खासियत : शहर के आम नागरिकों को सेहतमंद बनाये रखने के लिए रांची स्मार्ट सिटी काॅरपोरेशन लिमिटेड द्वारा इस वर्ष शहर में जर्मन साइकिलों की सेवा शुरू की गयी. 600 साइकिलों से शुरू की गयी इस सेवा का लाभ यहां के युवा उठा रहे हैं. आम लोगों को साइकिल के लिए ज्यादा परेशानी न उठाना पड़े, इसके लिए शहर में 60 साइकिल स्टेशनों का निर्माण किया गया है.

180 फ्लैट का निर्माण : बेघरों को फ्लैट

क्या है खासियत : चडरी, प्रेम नगर व ढिपरा में झोपड़ी में गुजर-बसर करने वाले गरीबों को राज्य सरकार की ओर से फ्लैट दिया गया. इसके लिए बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के दक्षिणी भाग में 180 फ्लैट का निर्माण किया गया था. वन बीएचके के इस फ्लैट में एक बेडरूम, एक हॉल, एक किचेन, एक बाथरूम व एक बालकोनी है.

भवन निर्माण : विधानसभा भवन

क्या है खासियत : धुर्वा के कुटे में निर्मित नये विधानसभा भवन में 150 विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. यह देश की पहली पेपरलेस विधानसभा होगी. नवनिर्मित विधानसभा भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसमें भव्य सदन के अलावा मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष सहित अन्य पदाधिकारियों के लिए कार्यालय भी तैयार किये गये हैं.

पतरातू में लेक व्यू रिजॉर्ट

नया हाइकोर्ट भवन

क्या है खासियत : कोर कैपिटल एरिया में हाइकोर्ट के नये भवन का दायरा करीब आठ एकड़ में फैला है. इसके अंदर बनी नयी ग्रीन बिल्डिंग का दायरा लगभग 10 लाख वर्ग फीट है.

भवन के निर्माण में 264 करोड़ रुपये की लागत आयी है. इसके अलावा अन्य कार्यों में करीब 200 करोड़ की वृद्धि हो सकती है. एडवोकेट्स हॉल, एडवोकेट्स चेंबर, एजी अॉफिस, हाइकोर्ट रजिस्ट्री शाखा अॉफिस, कोर्ट रूम आदि की फिनिशिंग का काम जोर-शोर से चल रहा है. प्रवेश द्वार से हाइकोर्ट तक जानेवाली सड़क का निर्माण कार्य भी जारी है. यहां तीन फव्वारे भी बनाये जा रहे हैं.

उच्च शिक्षा

चिरौंदी में आम लोगों के लिए 26 करोड़ रुपये की लागत से तारामंडल खोला गया

नामकुम में 88 करोड़ से झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी भवन का निर्माण पूरा हुआ.

विवि शिक्षकों को सातवां वेतनमान दिया गया

1500 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित व 1000 प्राथमिक शिक्षकों की हुई नियुक्ति.

ऊर्जा विभाग

– सभी गांवों में पहुंची बिजली,- एक लाख 41 हजार 976 किमी लाइन बिछी-रांची में 11 नये पावर सब स्टेशन बने,-लापुंग-बेड़ो ट्रांसमिशन लाइन चालू -खूंटी-तमाड़ ट्रांसमिशन लाइन चालू.

खेल

मोरहाबादी में खिलाड़ियों को मिला सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक

मार्च में हुआ बिरसा मुंडा सिंथेटिक्स एथलेटिक्स ट्रैक का उदघाटन

सात करोड़ की लागत से 200 मीटर एरिया में बनाया गया है ट्रैक

एकलव्य सेंटर की हुई शुरुआत

हॉकी स्टेडियम में हॉकी के एकलव्य सेंटर की हुई शुरुआत

ट्रायल के माध्यम से झारखंड के 30 खिलाड़ियों का हुआ चयन

खेलो इंडिया साइकिलिंग सेंटर व ईस्ट इंडिया का सेंटर बना रांची

सितंबर में तीन राज्यों के खिलाड़ियों ने दिया ट्रायल

कल्याण विभाग

व्यावसायिक प्रशिक्षण (शॉर्ट टर्म कोर्स वाले) के लिए गुरुकुल तथा दीर्घकालीन कोर्स वाले कौशल नर्सिंग कॉलेज की स्थापना

कल्याण के चार आवासीय विद्यालयों को सीबीएसइ की संबद्धता दिलायी गयी. छठी कक्षा से ऊपर वाले 69 आवासीय विद्यालयों में नामांकन के लिए पहली बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन शुरू हुआ.

एकलव्य सहित 28 आवासीय विद्यालयों को नये भवन व अन्य पठन-पाठन सुविधा प्रदान कर मॉडल विद्यालय बनाया गया

झारखंड ट्राइबल डेवलपमेंट सोसाइटी (जेटीडीएस) ने जनजातीय किसानों की 47 एकड़ जमीन पर पपीता की बागवानी तथा करीब 30 हजार एकड़ जमीन पर धान की खेती बीज की बुआई करायी.

वर्ष 2009 में पथ निर्माण विभाग ने 15 महत्वपूर्ण सड़कों का काम कराया है. इसमें कई सड़कों का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण किया गया है. वहीं कुछ सड़कों का अपग्रेडेशन किया गया है.

एनएच 75 पर कांठीटांड़ से कांके-नगड़ी होते हुए करमा (विकास) तक एनएच 33 पर रिंग रोड फेज सात के सिक्स लेन का काम

57.90 किमी लंबा ठेठईटांगर-बोलबा-केरसई-किनेल रोड का निर्माण (इसमें कुछ पुल-पुलिया भी बने हैं)

36.47 किमी लंबी चक्रधरपुर-सोनुआ-गोइलकेरा सड़क की मजबूतीकरण

37.57 किमी लंबा रंगामाटी-टिकर-हजाम-बंता-सिल्ली रोड

42.56 किमी गिरिडीह-गांडेय-पांडेडीह रोड का अपग्रेडेशन कार्य

तीन नये मेडिकल कॉलेज (हजारीबाग, दुमका व डाल्टनगंज) का भवन निर्माण हुआ

दूरदराज स्थित कुल 100 पीएचसी में टेलीमेडिसिन सेंटर व सेवा की शुरुआत. यहां अपोलो, हैदराबाद के विशेषज्ञ चिकित्सकों से मरीज की बीमारियों के बारे में सलाह ली जाती है.

सभी 329 एंबुलेंस बसों (108) का सेंट्रलाइज सिस्टम (जिकित्जा हेल्त केयर प्रा.लि) के तहत संचालन शुरू

राज्य भर के सरकारी अस्पतालों में दवाअों की उपलब्धता व खपत की ताजा स्थिति जानने के लिए ई-अौषधि सिस्टम का काम शुरू हुआ.

किसानों के बीच बांटे गये एक हजार करोड़ रुपये

रांची : राज्य में पहली बार किसानों को खेती पर इनपुट देने के लिए नकद राशि देने की घोषणा की गयी. तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास के कार्यकाल में पहली बार मुख्यमंत्री किसान आशीर्वाद योजना शुरू की गयी. इसके तहत किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये (अधिकतम 25 हजार तक) खाते में दी गयी. इस योजना के तरह करीब 16 लाख किसानों के बीच एक हजार करोड़ रुपये का वितरण किया गया.

सरकार ने पहली बार किसानों के लिए विदेश दौरे की घोषणा की थी. इसके तहत किसानों का चार दल इजराइल गया. किसानों को वहां पर कृषि से संबंधित अाधुनिक तकनीक की जानकारी दी गयी. इजराइल से लौटने वाले किसानों को कृषि का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया.

रांची एयरपोर्ट : विमानों की संख्या 20 से बढ़ कर 28 हुई

रांची : वर्ष 2019 बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के लिए उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा. वर्ष 2018 में जहां विभिन्न राज्यों के लिए रांची से 20 फ्लाइट थी, वहीं 2019 में यह संख्या बढ़ कर 28 हो गयी. इससे यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई. वर्ष 2018 में जहां 17 लाख यात्रियों ने विमान में सफर किया, वहीं वर्ष 2019 में लगभग 23 लाख लोगों ने विमान से यात्रा की. विमानों के लिए पार्किंग वे भी बढ़ोतरी हुई. यह संख्या पांच से बढ़ कर नौ हो गयी है. एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में भी यात्री सुविधा में बढ़ोतरी हुई. प्री-पेड टैक्सी काउंटर खुला व दो नये रेस्टोरेंट खोले गये. यात्रियों के बैठने की क्षमता 500 से बढ़ कर 700 हुई. ट्रॉली की संख्या में 200 का इजाफा हुआ.

आर्ट एंड कल्चर

कड़िया मुंडा, पद्म सम्मान

झारखंड की चार हस्तियों को 2019 में पद्म सम्मान से नवाजा चुका है. सादगी के साथ जन सेवा में जुटे खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा को पद्म भूषण, स्वास्थ्य के क्षेत्र में नि:स्वार्थ भाव से सेवा करने वाले डॉ एसपी मुखर्जी, पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली जमुना टुडू और समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले बुलू इमाम को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया.

मनीष, साहित्य अकादमी पुरस्कार

भारतीय वन सेवा के अधिकारी कुमार मनीष अरविंद को मैथिली में साहित्य अकादमी का पुरस्कार मिला है. श्री अरविंद 1998 बैच के भारतीय वन सेवा के अधिकारी हैं. उन्हें ‘जिनगीक ओरिआओन करैत’ कविता संग्रह के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

चंदन तिवारी, बिस्मिल्लाह खान युवा सम्मान

बोकारो की गायिका चंदन तिवारी को संगीत नाटक अकादमी उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा सम्मान से नवाजा गया. यह सम्मान उन्हें 23 अगस्त 2019 को पूर्व राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला और शेखर सेन ने इंफाल में दिया. यह सम्मान उन्हें लोक परंपरा व लोकगीतों के लिए मिला है. चंदन तिवारी 10-12 सालों से लोक गीतों को बढ़ावा दे रही है़ं

प्रवीण कर्मकार, पेंटिंग

रांची के प्रवीण कर्मकार को फरवरी 2019 में मलेशिया में आयोजित इलिट अवार्ड से सम्मानित किया गया. इंटरनेशनल वाटर कलर सोसाइटी की ओर से वाटर कलर पेंटिंग के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए इन्हें पुरस्कृत किया गया. आइडब्ल्यूएस के कंट्री हेड जेनसन चाउ ने अवार्ड दिया. इस अवार्ड के लिए भारत से प्रवीण का चयन किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें