रांची रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी, बड़े स्टेशनों में होगा शुमार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दूसरे फेज का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू, लगाये जा रहे आकर्षक फॉल्स सीलिंग

रांची : रांची रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण के तहत दूसरे फेज का काम शुरू हो गया. इस फेज का कार्य करीब 14 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा. इस फेज का काम समाप्त होने के बाद रांची रेलवे स्टेशन देश के बड़े स्टेशनों में शुमार होगा. यात्रियों की सुविधा में और बढ़ोतरी होगी. स्टेशन में सौंदर्यीकरण को लेकर आकर्षक फॉल्स सीलिंग लगाने का काम शुरू हो गया.

वर्तमान में जहां पार्सल गोदाम है, उसे कहीं और शिफ्ट किया जायेगा. वहां पर अत्याधुनिक सुविधा युक्त वीआइपी लाउंज बनाया जायेगा, जिसमें सभी सुविधाएं होंगी. वहीं प्लेटफॉर्म पर शौचालय आदि की सुविधाएं बढ़ायी जायेंगी. पेयजल, खान-पान काउंटर जैसी सुविधाएं भी बढ़ेंगी. टिकट और वाटर वेंडिंग मशीन समेत अन्य सभी सुविधाएं मुहैया करायी जायेगी. वहीं जल्द ही छह स्वचालित सीढ़ी व लिफ्ट लगाये जायेंगे. स्टेशन के पहले और दूसरे गेट पर इसकी व्यवस्था होगी. इसके अलावा चौथे और पांचवें प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर लगाये जायेंगे.

शेरशाह स्टेडियम के पास से प्लेटफॉर्म तक होगा फुट ओवरब्रिज का निर्माण : रांची रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण कार्य के दूसरे फेज में स्टेशन परिसर को और सुंदर बनाने के लिए कई कार्य किये जायेंगे. शेरशाह स्टेडियम के समीप से प्लेटफॉर्म तक फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जायेगा. इसके बन जाने से यात्री संबंधित प्लेटफॉर्म पर आसानी से जा सकेंगे. इस फुट ओवरब्रिज को प्लेटफॉर्म संख्या एक से पांच तक जोड़ा जायेगा.

प्लेटफाॅर्म की ऊंचाई बढ़ायी जायेगी : प्लेटफॉर्म की की ऊंचाई भी बढ़ायी जायेगी. अभी यहां खड़ी होनेवाली ट्रेनों की बोगी की सतह प्लेटफॉर्म की सतह से करीब डेढ़ फीट नीचे है. इससे अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं.

14 करोड़ होंगे खर्च, छह स्वचालित सीढ़ी व लिफ्ट लगाये जायेंगे

क्या-क्या कार्य होंगे

आइआरसीटीसी ऑफिस को दूसरी जगह हस्तांतरित किया जायेगा

झारखंड टूरिज्म ऑफिस को भी दूसरी जगह हस्तांतरित किया जायेगा

सीसीटीवी रूम को वर्तमान जगह से हटाया जायेगा

चाइल्ड हेल्थ काउंटर बनाया जायेगा.

प्लेटफॉर्म संख्या वन व वन-ए की ऊंचाई बढ़ायी जायेगी

प्लेटफॉर्म संख्या चार व पांच की ऊंचाई बढ़ायी जायेगी

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें