झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : थमा तीसरे चरण का प्रचार, 17 सीटों पर मतदान कल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : झारखंड विधानसभा के तीसरे चरण के लिए चल रहा चुनाव प्रचार मंगलवार को थम गया. 12 दिसंबर को आठ जिलों की 17 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. बरकट्ठा, रामगढ़, रांची, हटिया और कांके के लिए सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकेंगे. वहीं, कोडरमा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, बड़कागांव, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली और खिजरी सीट के लिए सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. चुनाव आयोग ने मतदान के 48 घंटे पूर्व प्रचार प्रतिबंधित किया है.
उक्त 17 सीटों पर अब नुक्कड़ नाटक, लाउडस्पीकर या किसी अन्य माध्यम से प्रचार नहीं किया जायेगा. प्रत्याशियों को केवल डोर-टू-डोर प्रचार की अनुमति दी गयी है. किसी प्रत्याशी द्वारा अन्य माध्यम से प्रचार करने पर चुनाव आयोग या निर्वाची पदाधिकारी से उसकी शिकायत की जा सकती है. मोबाइल पर सी विजिल ऐप के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है.
कुल 309 प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपनी किस्मत : तीसरे चरण के चुनाव में 17 विधानसभा सीटों पर कुल 309 प्रत्याशी (277 पुरुष और 32 महिला) अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
गुरुवार को कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 29,37,976, महिला मतदाताओं की संख्या 26,80, 205 और थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 86 है. इनमें वैसे 1,16,938 मतदाता भी शामिल हैं, जिनका नाम 12 अक्तूबर 2019 को प्रकाशित मतदाता सूची के बाद जोड़ा गया है. कुल मतदाताओं में पहली बार वोट करनेवाले 1,44,153 युवा मतदाता भी शामिल हैं.
मतदान से डेढ़ घंटा पहले होगा मॉक पोल : मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मॉक पोल के लिए मतदान केंद्र पर उपस्थित होने को कहा गया है. मॉक पोल के बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.
पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. आयोग ने निर्वाची पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों पर मतदाता की सुविधा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं. मतदाताओं के लिए बिजली, पानी, शौचालय के अलावा बैठने का भी समुचित इंतजाम करने के लिए कहा गया है. भीड़ होने पर मतदाताओं को मतदाता पर्ची दी जायेगी. पर्ची पर अंकित नंबर के अनुसार मतदाता वोट दे सकेंगे.
ड्राई डे प्रभावी, मतदान के बाद होगा खत्म
चुनाव आयोग ने मतदान के मद्देनजर उपरोक्त जिलों के अलावा सीमावर्ती जिलों में भी 10 से 12 दिसंबर को मतदान की समाप्ति तक ड्राई डे प्रभावी कर कर दिया है. ड्राई डे के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्तों को निर्देशित किया गया है.
पांच विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा मतदान
शेष 12 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे दोपहर तीन बजे तक पड़ेंगे वोट
277 पुरुष व 32 महिला प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा
रहे हैं तीसरे चरण के चुनाव में
56 लाख 18 हजार 267 मतदाता डालेंगे वोट
1,44,153 मतदाता पहली बार वोट डालेंगे
यहां शाम पांच बजे तक होगा मतदान : बरकट्ठा, रामगढ़, रांची, हटिया और कांके
यहां दोपहर तीन बजे तक पड़ेंगे वोट : कोडरमा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, बड़कागांव, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली और खिजरी
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें