29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रिम्स के कैंसर विंग में हुई महिला के ब्रेस्ट कैंसर की पहली सर्जरी

रांची : रिम्स के सुपर स्पेशियलिटी कैंसर विंग में ब्रेस्ट कैंसर की पहली सफल सर्जरी की गयी. कैंसर सर्जन डॉ रोहित कुमार झा और डॉ अमित कुमार कुशवाहा की टीम ने गोड्डा की रहनेवाली 58 वर्षीय महिला के दाहिने ब्रेस्ट का ऑपरेशन किया. महिला के आग्रह पर ब्रेस्ट को हटा दिया गया. सर्जरी के बाद […]

रांची : रिम्स के सुपर स्पेशियलिटी कैंसर विंग में ब्रेस्ट कैंसर की पहली सफल सर्जरी की गयी. कैंसर सर्जन डॉ रोहित कुमार झा और डॉ अमित कुमार कुशवाहा की टीम ने गोड्डा की रहनेवाली 58 वर्षीय महिला के दाहिने ब्रेस्ट का ऑपरेशन किया. महिला के आग्रह पर ब्रेस्ट को हटा दिया गया. सर्जरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है, उसे कैंसर के डे केयर यूनिट में रखा गया है.
शाम को महिला ने खाना भी खाया है. कैंसर सर्जन द्वारा सोमवार को दो सर्जरी की योजना थी, लेकिन एक ही सर्जरी हो पायी, क्योंकि सर्जरी के लिए महिला पूरी तरह तैयार नहीं थी. दूसरी महिला की सर्जरी गुरुवार को की जायेगी.
कैंसर सर्जन डॉ रोहित कुमार झा ने बताया कि सर्जरी के बाद महिला को तीन दिन अस्पताल में रखा जायेगा. इसके बाद महिला का किमोथेरेपी से इलाज किया जायेगा. सर्जरी करनेवाली टीम में एनेस्थिसिया से असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ वसीम होदा, डॉ भारती व पीजी स्टूडेंट डॉ गौरव शामिल थे. वहीं, ओटी टेक्नीशियन मनोज उपाध्याय व दो जूनियर डॉक्टर शामिल थीं.
चार नये मरीज भर्ती हुए सर्जरी अगली ओटी में
कैंसर विंग में सर्जरी शुरू होने की सूचना मिलने के बाद सोमवार को चार नये मरीज ऑपरेशन के लिए पहुंचे. मरीजों ने कैंसर सर्जन से ऑपरेशन करने का आग्रह किया. इसके बाद चारों मरीजों को भर्ती किया गया. इन मरीजाें की सर्जरी अगली ओटी में की जायेगी.
अभी दो दिन ही सर्जरी, लेकिन चार दिन होगी
कैंसर विंग में वर्तमान समय में चार दिन ओपीडी है. सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार ओपीडी है. ऑपरेशन सिर्फ दो दिन ही है, लेकिन ऑपरेशन की तिथि भी चार दिन करने की योजना है. उम्मीद है कि ओटी गुरुवार व शुक्रवार को भी किया जायेगा. सर्जरी की तिथि बढ़ाने के लिए सर्जन टीम विचार कर रही है.
सर्जरी के इंतजार में 250 से ज्यादा मरीज
रांची : कैंसर की बीमारी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. कई मरीजों की बीमारी तो सर्जरी के स्टेज तक पहुंच चुकी है. रिम्स के कैंसर विंग के आंकड़ों की मानें, तो राज्य व पड़ोसी राज्यों के करीब 250 से ज्यादा कैंसर मरीजों की वेटिंग लिस्ट तैयार है, जिनको तत्काल सर्जरी की जरूरत है. रजिस्टर में इन मरीजों का नाम और फोन नंबर दर्ज कर रखा गया है, ताकि नंबर आने पर फोन कर उन्हें बुलाया जा सके. वहीं, कैंसर मरीज भी समय-समय पर अपनी सर्जरी की तिथि पूछते रहते है.
इधर, कैंसर सुपर स्पेशियलिटी विंग में सर्जरी शुरू होने से मरीजों में उम्मीद की किरण जग गयी है. जानकारी के अनुसार वेटिंग लिस्ट में जिन मरीजों के नाम दर्ज हैं, उनमें ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, बोन कैंसर से पीड़ित है. कैंसर मरीजों में बच्चे व युवा भी शामिल हैं. झारखंड तंबाकू उपयोग वाला क्षेत्र है, इसलिए यहां ओरल कैंसर के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. इसके बाद लंग कैंसर के मरीज है.
राज्य में कैंसर मरीजों का बनेगा डेटा : रिम्स में कैंसर मरीजों का इलाज होने से कैंसर मरीजों की बीमारी का डाटा तैयार होगा. राज्य में किस तरह के कैंसर मरीज ज्यादा पीड़ित होते हैं, इसकी जानकारी रहेगी. सरकार को इससे इन कैंसर मरीजों के इलाज पर ध्यान केंद्रित करने व योजना बनाने में सहूलियत होगी.
कैंसर सर्जरी विंग में अभी 250 से ज्यादा मरीज की लिस्ट तैयार है. मरीजों की ज्यादा संख्या होने पर लिस्ट तैयार करना बंद कर दिया गया है. सर्जरी शुरू होने से हम लिस्ट के हिसाब से मरीज को बुलायेंगे.
डॉ रोहित कुमार झा, कैंसर सर्जन, रिम्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें