28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : चान्हो में करंट से दो बिजली मिस्त्री की मौत, एक झुलसा

रांची/चान्हो : चान्हो के बेजांग मोड़ के पास बिजली के पोल में तार खींचने के दौरान करंट लगने से दो प्राइवेट मिस्त्री की मौत हो गयी, जबकि एक झुलस गया. मृतकों की पहचान गुड्डू भुइयां और अविनाश लोहरा के तौर पर की गयी है. दोनों गोमिया के रहनेवाले थे. घटना में ओरमांझी स्थित इरबा निवासी […]

रांची/चान्हो : चान्हो के बेजांग मोड़ के पास बिजली के पोल में तार खींचने के दौरान करंट लगने से दो प्राइवेट मिस्त्री की मौत हो गयी, जबकि एक झुलस गया. मृतकों की पहचान गुड्डू भुइयां और अविनाश लोहरा के तौर पर की गयी है.
दोनों गोमिया के रहनेवाले थे. घटना में ओरमांझी स्थित इरबा निवासी अमर कुमार (22) झुलस गया. उसे रिम्स में भर्ती कराया गया है. घटना शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे की है. बरहे के निकट सिंचाई फीडर के लिए नागार्जुना कंपनी द्वारा विद्युतीकरण कार्य कराया जा रहा है. कंपनी में प्राइवेट मिस्त्री का काम करनेवाले तीन युवक शुक्रवार को पहले से गड़े पोल पर चढ़ कर बिजली के तार को खींच कर टाइट करने का काम कर रहे थे.
उस पोल के ठीक नीचे 11 हजार वोल्ट का तार भी गुजरा है. तार खींचने के दौरान ही पोल में लगा तार नीचे से गुजर रहे 11 हजार वोल्ट के करंट प्रवाहित तार के संपर्क में आ गया. इससे गुड्डू भुइयां झुलस कर तार में ही सट गया.
वहीं, अविनाश लोहार व अमर कुमार करंट के झटके से पोल से नीचे गिर गये. बाद में अविनाश लोहरा की भी मौत हो गयी. घटना की सूचना पर चान्हो के सीओ, बीडीओ व पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. उनकी मौजूदगी में तार में लटके गुड्डू भुइयां का शव नीचे उतारा गया. गुड्डू भुइयां के दो बच्चे हैं.
बिना शटडाउन लिये खींचा जा रहा था तार : कंपनी ठेकेदार के माध्यम से सिंचाई फीडर के लिए पोल व बिजली का तार लगाने का कार्य करवा रही है.
काम करने वाले अधिकांश मजदूर बगैर किसी सुरक्षा उपाय व उपकरण के सिर्फ एक रस्सी के सहारे पोल पर चढ़ कर तार लगाने व उसे खींचने का काम करते हैं. शुक्रवार को बिना शटडाउन लिये पोल पर विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा था. इस कारण यह घटना हुई. वहीं, घटना के संबंध में जानने के लिए नागार्जुना कंपनी के स्थानीय सुपरवाइजर के नंबर 6396611241 पर कई बार फोन किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया.
रांची के जीएम ने मांगी रिपोर्ट : करंट से दो मिस्त्री की मौत के मामले में रांची विद्युत प्रक्षेत्र के जीएम संजय कुमार ने घटना की पूरी रिपोर्ट मांगी है. एइ ने चान्हो पुलिस को इस मामले में जांच के लिए आवेदन दिया है. विद्युत विभाग ने इस संबंध में मेसर्स नागार्जुना कंस्ट्रक्शन कंपनी से भी अलग से रिपोर्ट मांगी है.
मल्टी इंफ्रा के कांट्रैक्टर 11 हजार की नयी लाइन खींचने का कार्य करा रहे थे. इस दौरान हाइटेंशन तार के संपर्क में आने से दो लोगों की मौत हो गयी. हम हालात पर नजर बनाये हुए हैं. उन्हें नियम के हिसाब से इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उचित मुआवजा दिलाया जायेगा.
मदन मोहन मोहंती, प्रोजेक्ट मैनेजर, नागार्जुना कंस्ट्रक्शन कंपनी
तार खींचने के दौरान हादसा, रांची के जीएम ने मांगी रिपोर्ट
जरूरी होने पर कंपनी के कनीय अभियंता द्वारा सूचना देकर शटडाउन लिया जाता है. शुक्रवार को उन्हें न तो कार्य की सूचना दी गयी और न ही उनसे शटडाउन के लिए कहा गया था.
एसके सिकदर, सहायक अभियंता, बिजली विभाग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें