34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : विमान में बम की सूचना पर हड़कंप, जांच में निकला झूठा

रांची : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दिल्ली जाने वाले विस्तारा के विमान (संख्या यूके-754) में बम होने की सूचना पर सोमवार को हड़कंप मच गयी. हालांकि झारखंड पुलिस की बम निरोधक दस्ते की जांच में किसी तरह का कोई विस्फोटक नहीं मिला. विमान को सुरक्षित पाये जाने के बाद रात 10:40 बजे दिल्ली […]

रांची : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दिल्ली जाने वाले विस्तारा के विमान (संख्या यूके-754) में बम होने की सूचना पर सोमवार को हड़कंप मच गयी. हालांकि झारखंड पुलिस की बम निरोधक दस्ते की जांच में किसी तरह का कोई विस्फोटक नहीं मिला. विमान को सुरक्षित पाये जाने के बाद रात 10:40 बजे दिल्ली के लिए रवाना किया गया. विमान से रात 8.25 बजे 142 यात्री और आठ क्रू मेंबर को दिल्ली जाना था. घटना के बाद तीन यात्रियों कैलाश खंडेलवाल, मनु मयंक और मुकुल भाटिया के अनुरोध पर उन्हें विस्तारा की ओर से मंगलवार का टिकट दिया गया. इस तरह से 139 यात्रियों और आठ क्रू मेंबर को लेकर विमान रवाना हुआ.
पूरे घटनाक्रम में रांची और सरायकेला पुलिस के अलावा एयरपोर्ट प्रबंधन और विस्तारा एयरवेज के लोग परेशान रहे. जानकारी के अनुसार सरायकेला के सतीश सिंह को मुंबई जाना था. उसे दिल्ली से दूसरे विमान से मुंबई जाना था. लेकिन बम की सूचना के बाद वह रांची एयरपोर्ट नहीं पहुंचा और मोबाइल भी बंद कर लिया था. उसे ट्रेस करने में रांची और सरायकेला पुलिस देर रात तक लगी रही. लेकिन उसका पता नहीं चल पाया था.
इस मामले में विस्तारा के मैनेजर की शिकायत पर एयरपोर्ट थाने में सतीश सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.जांच में बम की बात निकली झूठी : एयरपोर्ट डायरेक्टर विनोद शर्मा ने बताया कि सतीश कुमार सिंह ने विस्तारा के अस्सिटेंट मैनेजर संजीव कुमार को शाम 7:52 बजे फोन कर सूचना दी कि जहाज में बम है. जितनी जल्दी हो सके, जांच करवा लें. मैनेजर ने इसकी सूचना तुरंत डायरेक्टर को दी. इसके बाद झारखंड पुलिस के बम स्क्वायड दल को यह सूचना दी गयी. इसके बाद मामले की गहनता से जांच हुई. इसमें सतीश कुमार सिंह का कॉल फेक निकला. बम स्क्वायड दल की जांच में विमान में बम होने की बात झूठी निकली. इसके बाद विमान को उड़ान के लिए सही बताया गया.
सरायकेला एसडीपीओ को अनुरोध कर निकलवाया था बोर्डिंग पास : प्रभात खबर की पड़ताल में यह बात सामने आयी कि छह जून 2019 को सतीश कुमार सिंह की पत्नी आरती देवी के जेवरात घर से पड़ोसी रेखा वर्मा ने चुरा लिये थे. कुछ दिन बाद पड़ोसन ने उक्त गहने पहनकर अपना फोटो फेसबुक पर पोस्ट किया था. यहां सतीश सिंह ने चोरी गये गहनों के साथ रेखा को देखा. सतीश ने यह अपनी पत्नी को दिखाया. आरती अपने गहने पहचान गयी. इनकी सूचना पर रेखा वर्मा और उनके पति सुनील वर्मा को गम्हरिया पुलिस ने दो दिन पहले गिरफ्तार किया था.
पुलिस ने उनके घर से सतीश की पत्नी के 64.790 ग्राम सोने के जेवरात बरामद किये थे. इसी सिलसिले गम्हरिया पुलिस ने सोमवार को सतीश सिंह को बयान के लिए थाने बुलाया था. वह बयान देने के लिए थाने गया था. उसने सरायकेला के एसडीपीओ अविनाश कुमार से अनुरोध किया कि उसे मुंबई जाना है. मंगलवार को ऑफिस में जरूरी काम है. रात 8.25 बजे विमान है. उसे देर हो गयी है.
इसलिए किसी को बोलकर बोर्डिंग पास निकलवा दीजिए. इस पर एसडीपीओ ने सीआइएसएफ के अधिकारी राहुल को फोन पर उसका बोर्डिंग पास निकलवा दिया. सतीश सिंह गम्हरिया थाने से शाम साढ़े छह बजे निकला था. वहां से घर गया. फिर रांची के लिए रवाना हुआ. पुलिस अधिकारी अंदाजा लगा रहे हैं कि विमान छूट नहीं जाये इसलिए उसने विस्तारा के मैनेजर को विमान में बम होने की गलत सूचना दी होगी.
एक नजर में घटनाक्रम :
शाम 7.52 बजे : विस्तारा के मैनेजर संजीव कुमार को सतीश कुमार सिंह नाम व्यक्ति ने विमान में बम की सूचना दी
8.25 बजे : विस्तारा का यूके-754 रांची-दिल्ली विमान में यात्रियों का बोर्डिंग नहीं हुआ शुरू
8.27 बजे : विस्तारा के काउंटर पर पहुंचकर यात्रियों ने यह जानने की कोशिश की कि देर क्यों हो रही है. यात्रियों को बताया गया कि पायलट को परमिशन नहीं है.
9.35 बजे : विमान में हो रही देरी पर यात्री गुस्साने लगे. तब विस्तारा की ओर से यात्रियों को जानकारी दी गयी कि एक फेककॉल आया था. जिसमें कहा गया था कि विमान में बम है. इसकी जांच की जा रही है. तब यात्री शांत हुए.
9.45 बजे : बम स्कवायड टीम की जांच में विमान में बम नहीं निकला.
9.50 बजे : यात्रियों की बोर्डिंग शुरू करायी गयी.
10.40 बजे : विमान रांची से दिल्ली के लिए रवाना हुआ.
झारखंड पुलिस के बम निरोधक दस्ता ने विस्तारा के विमान की गहन जांच की. लेकिन जांच में बम या कोई और विस्फोटक पदार्थ नहीं मिला.
नीरज कांत, प्रभारी, बम निरोधक दस्ता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें