26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची नगर निगम का फरमान : आज से फुटपाथ पर दुकान लगानेवालों के सामान होंगे जब्त, प्राथमिकी भी दर्ज होगी

कचहरी चौक से सर्जना चौक तक नो वेंडिंग जोन रांची : अटल स्मृति वेंडर मार्केट में दुकानों के आवंटन के बाद कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक की सड़क एक जुलाई से नो वेंडिंग जोन (गैर विक्रय क्षेत्र) घोषित कर दी गयी है. यानी अब इस दायरे में सड़क के किनारे फुटपाथ पर दुकानें […]

कचहरी चौक से सर्जना चौक तक नो वेंडिंग जोन
रांची : अटल स्मृति वेंडर मार्केट में दुकानों के आवंटन के बाद कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक की सड़क एक जुलाई से नो वेंडिंग जोन (गैर विक्रय क्षेत्र) घोषित कर दी गयी है. यानी अब इस दायरे में सड़क के किनारे फुटपाथ पर दुकानें लगाने की इजाजत नहीं होगी. नगर आयुक्त मनोज कुमार पूर्व में ही इससे संबंधित आदेश जारी कर चुके हैं.
नगर आयुक्त के इस आदेश के आलोक में रविवार को रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम ने दिन भर सड़क पर लाउडस्पीकर के जरिये घोषणा की : सोमवार से कोई भी दुकानदार सड़क किनारे दुकान नहीं लगायेगा. अगर कोई दुकानदार इस आदेश की अवहेलना करता है, तो उसका सामान जब्त कर लिया जायेगा साथ ही उस के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज करायी जायेगी.
एक गुट ने कहा : सड़क पर ही दुकानें लगायेंगे
रांची नगर निगम की ओर से रोक लगाये जाने के बावजूद झारखंड शिक्षित बेरोजगार फुटपाथ दुकानदार महासंघ सड़क पर दुकान लगाने को लेकर अड़ा हुआ है.
संघ के अध्यक्ष कौशल किशोर ने कहा कि रांची नगर निगम ने नो वेंडिंग जोन का तुगलकी फरमान जारी किया है. इस फरमान से सड़क किनारे रोजगार करनेवाले हजारों घरों के चूल्हे बुझ जायेंगे. इसलिए चाहे जो हो जाये, सोमवार को फुटपाथ दुकानदार सड़क किनारे अपनी दुकानें लगायेंगे ही.
विधि-व्यवस्था के लिए रांची नगर निगम ने एसडीओ को लिखा पत्र
रांची नगर निगम को यह आशंका है कि सोमवार को फुटपाथ दुकानदारों को सड़क से हटाने के दौरान विधि व्यवस्था की समस्या हो सकती है. इसलिए नगर निगम ने सदर एसडीओ गरिमा सिंह को पत्र लिख कर सोमवार को अभियान चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट को प्रतिनियुक्त करने की मांग की है.
347 दुकानदारों को रांची नगर निगम ने आवंटित की हैं दुकानें
नगर निगम द्वारा कचहरी में 54 करोड़ की लागत से वेंडर मार्केट बनाया गया है. इसमें फुटपाथ दुकानदारों के लिए 471 दुकानें बनायी गयी हैं, जिसमें से 347 फुटपाथियों को दुकानें आवंटित कर दी गयी हैं. जिन लोगों को ये दुकानें आवंटित की गयी हैं, वे सभी दुकानदार कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक ही सड़क पर दुकान लगाते हैं. दुकानदारों को मार्केट में दुकान आवंटन कर देने के बाद ही नगर निगम ने इस पूरी सड़क को नो वेंडिंग जोन घोषित किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें