39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : आचार संहिता उल्लंघन मामले में ऊर्जा विभाग से मांगा जवाब

मामला तेनुघाट के ललपनिया में अस्पताल के लोकार्पण का, झामुमो ने लगाया था आरोप रांची : ऊर्जा विभाग की कंपनी तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर अाचार संहिता उल्लंघन के मामले में मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग ने ऊर्जा विभाग से जवाब मांगा है. इस बाबत विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अमिताभ कौशल ने ऊर्जा विभाग […]

मामला तेनुघाट के ललपनिया में अस्पताल के लोकार्पण का, झामुमो ने लगाया था आरोप
रांची : ऊर्जा विभाग की कंपनी तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर अाचार संहिता उल्लंघन के मामले में मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग ने ऊर्जा विभाग से जवाब मांगा है. इस बाबत विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अमिताभ कौशल ने ऊर्जा विभाग के सचिव को पत्र लिखकर जवाब मांगा है.
ऊर्जा विभाग ने टीवीएनएल से जानकारी लेकर जवाब भेज दिया है. कहा गया है कि कार्यक्रम का आयोजन चुनाव आयोग से अनुमति लेकर किया गया था. बिना आयोग की अनुमति से कोई काम नहीं किया गया है.
गौरतलब है कि पिछले दिनों झामुमो ने टीवीएनएल पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया था. इस संदर्भ में पार्टी ने केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भी पत्र लिख कर समीक्षा करते हुए मामले की जांच और जिम्मेदार पदाधिकारियों पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी. पत्र की एक प्रतिलिपि पार्टी ने राज्य निर्वाचन पदाधिकारी और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन पदाधिकारियों को भी सौंपी थी, जिसमें टीटीपीएस में दो साल से बंद पड़े अस्पताल को खोलने के लिए एक लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.
इसमें कई राजनीतिक दल के नेताओं को भी शामिल किया गया था. जिसे झामुमो ने आचार संहिता का उल्लंघन माना था. इसी दिशा में कार्रवाई करते हुए अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऊर्जा विभाग के सचिव को पत्र लिख कर जवाब मांगा है. पत्र में लिखा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त पत्र के साथ झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य के पत्र की प्रति संलग्न है.
श्री भट्टाचार्य ने अपने पत्र में आरोप लगाया है कि टीवीएनएल के अस्पताल का प्रबंधन एक निजी अस्पताल को सौंपने में एजेंसी का चयन मनमाने तरीके से एवं कोई प्रक्रिया अपनाये बिना की गयी है. अस्पताल का उद्घाटन 2.5.2019 को किया गया जिसमें विभिन्न राजनेताओं को शामिल कराया गया है. इस मामले में एक प्रतिवेदन की मांग की गयी है.
तेनुघाट के ललपनिया परिसर में कर्मियों के लिए खोला गया है अस्पताल
तेनुघाट के ललपनिया परिसर में प्रबंधन ने वहां के कर्मियों के लिए एक अस्पताल खोला था. लेकिन डॉक्टरों के अभाव के कारण पिछले दो साल से यह अस्पताल बंद था. अस्पताल फिर से खोलने की मांग होती आ रही थी.
टीवीएनएल प्रबंधन ने इस अस्पताल को चलाने का जिम्मा रामगढ़ के वृंदावन अस्पताल प्रबंधन को दे दिया. दो साल बंद रहने के बाद अस्पताल को खोलने के लिए फिर से एक बार उद्घाटन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में झामुमो, भाजपा और स्थानीय नेताओं को बुलाया गया. जिसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए झामुमो ने शिकायत की थी.
क्या है झामुमो का आरोप
झामुमो ने अपने पत्र में लिखा है कि तेनुघाट प्रबंधन द्वारा निम्न कार्यों को अंजाम दिया गया है
गत 22 अप्रैल को आदेश संख्या 2/19-20 के माध्यम से टीवीएनएल के अस्पताल का प्रबंधन एक निजी अस्पताल को सौंपने संबंधी आदेश जारी किया गया. इस कार्य हेतु एजेंसी का चयन भी मनमाने तरीके से हुआ. लेकिन इसकी कोई प्रकिया नहीं अपनायी गयी, न ही इसके लिए कोई आवश्यक अनुमति ही ली गयी.
उक्त अस्पताल का उद्घाटन गत दो मई को किया गया, जिसमें विभिन्न राजनेताओं को भी शामिल कराया गया. इसके लिए भी कोई अनुमति नहीं ली गयी.
गत 30 अप्रैल को टीटीपीएस द्वारा स्थानांतरण एवं पदस्थापन संबंधी कार्यालय आदेश 27/9-20 जारी किया गया, जिसके लिए भी कोई अनुमति नहीं लगी गयी.
टीवीएनएल ने ऊर्जा विभाग के माध्यम से मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग को जवाब भेज दिया है. कहा गया है कि कार्यक्रम का आयोजन चुनाव आयोग से अनुमति लेकर किया गया था. बिना आयोग की अनुमति से कोई काम नहीं किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें